शिव अभिषेक मंत्र pdf फ्री डाऊनलोड : शिव पूजन सामग्री और शिव अभिषेक करने की विधि | Shiv abhishek mantra pdf

❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤

शिव अभिषेक मंत्र pdf  Shiv abhishek mantra pdf : प्रणाम गुरुजनों स्वागत है आप सबका हमारी इस न्यू पोस्ट पर आज हम आप लोगों को शिव अभिषेक मंत्र pdf हमें बताएंगे शिव अभिषेक पूजन सामग्री के बारे में और उनके मंत्र के बारे में विशेष तरीके से जानकारी देंगे क्या आप जानते हैं कि भगवान शिव को भोलेनाथ के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि भगवान शिव अपने भोले भाव से भक्तों की हर मनोकामना को पूर्ण कर देते हैं इसीलिए भगवान शिव को रुद्रदेवता का स्वरूप भी माना जाता है.

शिव अभिषेक कब करें,, शिव अभिषेक मंत्र,, शिव अभिषेक मंत्र pdf,, शिव अभिषेक मंत्र विधि,, शिव अभिषेक मंत्र इन हिंदी,, शिव अभिषेक मंत्र उच्चारण,, शिव अभिषेक मंत्र पीडीऍफ़,, शिव अभिषेक मंत्र in hindi,, शिव अभिषेक के मंत्र,, शिव जी अभिषेक मंत्र,, shiv abhishek mantra pdf,, shiv abhishek mantra in marathi,, shiv abhishek mantra,, shiv abhishek mantra in hindi,, shiv abhishek mantra in hindi pdf,, shiv abhishek mantra in bengali,, शिव अभिषेक मंत्र pdf download,, shiv abhishek mantra in gujarati,, शिव अभिषेक मंत्र lyrics,, shiv abhishek mantra lyrics,, shiv abhishek ke mantra,, shiv abhishek mantra ringtone,, shiv abhishek kab kare,, shiv abhishek karne ki vidhi,, shiv abhishek kaise karte hain,, shiv ka abhishek kaise karen,, shiv abhishek kaise kare,, shiv ka abhishek kaise kare,, shiv ji ka abhishek,, shiv abhishek ki vidhi,, shivratri kab ki hai ,, rudra abhishek pooja kab kare,, shiv abhishek time,, shiv abhishek tithi,, shiv abhishek video,, shivling abhishek video,, shiv abhishek ka mahatva,, shiv ji ka abhishek karne ki vidhi,, शिव अभिषेक करने की विधि,, shiv abhishek vidhi in hindi,, shiv abhishek kaise kiya jata hai,, shiv abhishek ki samagri,, shivling ka abhishek kaise karte hain,, bhagwan shiv ka abhishek kaise karte hain,, शिव अभिषेक कैसे करते हैं,, abhishek kaise karte hain,, bhagwan shiv ka abhishek kaise karen,, shiv ji ka abhishek kaise kare,, शिव का अभिषेक कैसे करें,, kan ka ilaaj kaise karen,, ulcer ka ilaaj kaise karen,, bhagwan shiv ka abhishek kaise kare,, shivji ka abhishek kaise karte hain,, shivling ka abhishek kaise kare,, shiv ka abhishek,, shivling ka abhishek kaise karen,, shivling abhishek kaise karen,, shivling par abhishek kaise kare,, शिव अभिषेक कैसे करे,, शिव अभिषेक कैसे करें,, शिव का अभिषेक कैसे करे,, शिव जी का अभिषेक कैसे करे,, shiv ka abhishek kaise karte hain,, शिव अभिषेक पूजन सामग्री,, shiv abhishek samagri list,, shiv abhishek puja samagri,, shiv abhishek pooja samagri,, shiv abhishek samagri list in hindi,, shiv abhishek samagri in hindi,, shiv abhishek samagri list by pradeep mishra,, शिव अभिषेक सामग्री लिस्ट,, abhishek samagri list,, different types of shiv abhishek,, shiv abhishek procedure,, shiv abhishek list,, shiv abhishek samagri,, shiva abhishekam items list,, shiv abhishek pooja samagri in hindi,, shiv puja muhurat,, shiv abhishek kaise karte hain,, abhishek karne ka mantra,, shiv ji ka abhishek karne ki vidhi,, shiv abhishek vidhi in marathi,, shiv abhishek vidhi in hindi,, shiv abhishek kaise kare,, rudrabhishek karne ki vidhi,, rudrabhishek karne ka tarika,, shiv abhishek ka mahatva,, shiv abhishek kaise kiya jata hai,, shiv abhishek ki samagri,, shiv ji ke abhishek ki vidhi,, शिव अभिषेक की विधि,, शिव अभिषेक की विधि बताएं,, शिव अभिषेक करने की विधि,, shiv abhishek vidhi at home,, shiv abhishek video,, ,,

क्या आप जानते हैं कि अगर भगवान शिव को गुस्सा आ जाता है तो उस समय बहुत बड़ा प्रलय मच ने लगता है लेकिन भगवान शिव को क्रिक बेलपत्र और जल अर्पित करके भी आप उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं भगवान शिव को शिव अभिषेक करके प्रश्न कर सकते हैं शिव अभिषेक में प्रयोग होने वाली पूजा सामग्री के बारे में अगर आप जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

इसीलिए आज हम आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से शिव अभिषेक पूजन सामग्री तथा शिव अभिषेक मंत्र pdf के बारे में बताएंगे इसके अलावा इस टॉपिक से जुड़ी अन्य जानकारी भी प्रदान करेंगे तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आप लोगों को शिव अभिषेक मंत्र के बारे में पता चल सके।


PDF Name शिव अभिषेक मंत्र PDF
No. of Books 4
PDF Size 1.26 M
Language संस्कृत 
Category आध्यात्म और मंत्र
Download Link ✔ डाऊनलोड के लिए उपलब्ध

शिव अभिषेक मंत्र | Shiv abhisek mantra

ओम नम: शिवाय

जब भी आप शिव अभिषेक करने बैठते हैं तो आपको इस मंत्र का जाप करना है इस मंत्र को पंच कक्षी के नाम से भी जाना जाता है इस मंत्र का अर्थ है कि भगवान शिव के सामने सर झुका कर उन्हें प्रणाम करता हूं और में सम्मानपूर्वक उनके मंत्र का और उनके नाम का आवाहन करता हूं अगर आप इस मंत्र का जाप करते हैं.

भगवान शिव का सबसे बड़ा मंत्र

तो आपको अच्छा स्वास्थ्य और धन लाभ सुख शांति तथा समृद्धि मिल पाएगी जब भी आप शिवजी का अभिषेक कर रहे हैं तो इस मंत्र का जाप जरूर करें और क्या आप जानते हैं कि शिव मंत्र का जाप करने से शिव नामक शक्ति फिर से जीवित हो जाती है और उसी के कारण भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है आप भी इस मंत्र का प्रयोग अवश्य करें।

शिव अभिषेक का अर्थ | Shiv abhishek ka arth

अभिषेक का शाब्दिक अर्थ स्नान करना या कराना होता है अभिषेक में भगवान शिव का अभिषेक किया जाता है भगवान शिव की शिवलिंग में देखा जाता है तो अभिषेक का अर्थ होता है शिवलिंग का अभिषेक।

शिव अभिषेक मंत्र pdf | Shiv abhishek mantra PDF

इस लिंक से आप शिव अभिषेक मंत्र का पीडीएफ Shiv abhisek mantra PDF आसानी से डाऊनलोड कर सकते है :

Shiv mantra PDF यंहा से डाऊनलोड करे
Shiv abhisek mantra PDF Download link
शिव रुद्राभिषेक मंत्र PDF Download Download link
शिव पंचाक्षर मंत्र Pdf Download Download link
रुद्राष्टाध्यायी पंचम अध्याय pdf download Download link

Note- इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी पीडीएफ बुक, पीडीएफ फ़ाइल से इस वेबसाइट के मालिक का कोई संबंध नहीं है और ना ही इसे हमारे सर्वर पर अपलोड किया गया है।

भगवान शिव से जुड़े हमारे अन्य लेख

शिव अभिषेक पूजन सामग्री | Shiv abhishek puja samgri

अगर आप शिव अभिषेक करना चाहते हैं तो आपको उसकी सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी तो हमने आपको शिव अभिषेक पूजन की सामग्री लिस्ट दी है जिसका प्रयोग करके आप शिवजी का अभिषेक अच्छे तरीके से कर सकते हैं।

क्रंमाक सख्या   शिव अभिषेक पूजा सामग्री 
1.  जल
2.  दही
3. दूध
4. पंचामृत
5. घी
6. चीनी
7. चावल
8. आक धतुरा
9. वस्त्र
10. मोली
11. जनेऊ
12. लौंग
13. इलायची
14. कमल गट्टा
15. प्रसाद
16. पान
17. मेवा
18. भांग
19. चंदन
20. शहद

शिव अभिषेक करने की विधि | Shiv abhisek karne ki vidhi

  1. शिव का अभिषेक करने के लिए आपको शिवलिंग पर तथा कभी-कभी भगवान शिव के नंदी और शिव जी की प्रतिमा के ऊपर भी शिव का अभिषेक करना चाहिए।
  2. जब भी आप शिव अभिषेक करने जाते हैं तो आपको विशेष रूप से उसकी पूरी सामग्री चाहिए होती है।
  3. शिव का अभिषेक प्रारंभ करने से पहले आपको कुछ चीजों की आवश्यकता होती है जैसे कि दूध दही तथा चंदन को मिश्रित करके शिव भगवान की लिंग पर लेप लगाया जाता है ऐसा हमारे बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि अगर इन तीनों चीजों का शिवलिंग पर लेप लगाते हैं तो भगवान शिव की गर्मी शांत हो जाती है।
  4. उसके बाद आपको शहद और घी के साथ शिव अभिषेक करना है अगर आप घी और शहद के साथ शिव का अभिषेक करते हैं तो आपको मोक्ष की प्राप्ति होती है।
  5. अगर आप भगवान शिव का चीनी से अभिषेक करते हैं तो ऐसा कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति भगवान शिव का चीनी से अभिषेक करता है तो उसके शत्रुओं का नाश हो जाता है।
  6. पंचामृत से अभिषेक किया जाता है क्या आप जानते हैं कि पंचामृत से अभिषेक करने से आपको धन की प्राप्ति होती है। इसीलिए शिवलिंग को पंचामृत से अभिषेक जरूर करें।
  7. अगर आप अपने जीवन में पूर्ण रूप से संतुष्टि चाहते हैं तो भगवान शिव का नारियल के पानी से अभिषेक करें ऐसा कहा जाता है कि अगर आप नारियल के पानी से अभिषेक करते हैं तो आपके जीवन में पूरी तरीके से संतुष्टि बनी रहती है।
  8. भगवान शिव को भस्म और भभूति बहुत पसंद है इसीलिए अगर आप भभूति और भस्म से भगवान शिव का अभिषेक करते हैं तो आपको ऊर्जा की प्राप्ति होती है।
  9. अगर आप भगवान शिव को शांत करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको उनका जल से अभिषेक करना होगा जल से अभिषेक करने के बाद भगवान शिव का क्रोध शांत हो जाता है।
  10. उसके बाद आप शिव अभिषेक अन्य वस्तुओं और अन्य चीजों से भी कर सकते हैं अपनी इच्छा के अनुसार और ऊपर जो भी सामग्री बताई गई है उसके द्वारा भी आप शिव अभिषेक कर सकते हैं।

शिव अभिषेक कब करें ? | Shiv abhisek kab kare

भगवान शिव का सबसे बड़ा मंत्र

अब बात आती है कि शिव अभिषेक कब कर सकते हैं तो आप शिव अभिषेक शुक्ल पक्ष में नवमी द्रितिया, कृष्णपक्ष अष्टमी तथा अमावस्या, चतुर्थी, एकादशी 8 दिनों में आप शिवजी का अभिषेक किसी भी दिन कर सकते हैं। शिवजी का अभिषेक करने के लिए यह तिथि बहुत ही शुभ मानी जाती है अगर आप शिव जी का अभिषेक इन तिथियों में करते हैं तो आपको इसके कई ऐसे लाभ मिलेंगे जो आपके लिए उपयोगी होंगे।

शिव रुद्राभिषेक मंत्र PDF

ॐ नम: शम्भवाय च मयोभवाय च नम: शंकराय च

मयस्कराय च नम: शिवाय च शिवतराय च ॥

ईशानः सर्वविद्यानामीश्व रः सर्वभूतानां ब्रह्माधिपतिर्ब्रह्मणोऽधिपति

ब्रह्मा शिवो मे अस्तु सदाशिवोय्‌ ॥

तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि।

तन्नो रुद्रः प्रचोदयात्॥

अघोरेभ्योथघोरेभ्यो घोरघोरतरेभ्यः सर्वेभ्यः

सर्व सर्वेभ्यो नमस्ते अस्तु रुद्ररुपेभ्यः ॥

वामदेवाय नमो ज्येष्ठारय नमः श्रेष्ठारय नमो

रुद्राय नमः कालाय नम:

कलविकरणाय नमो बलविकरणाय नमः

बलाय नमो बलप्रमथनाथाय नमः

सर्वभूतदमनाय नमो मनोन्मनाय नमः ॥

सद्योजातं प्रपद्यामि सद्योजाताय वै नमो नमः ।

भवे भवे नाति भवे भवस्व मां भवोद्‌भवाय नमः ॥

नम: सायं नम: प्रातर्नमो रात्र्या नमो दिवा ।

भवाय च शर्वाय चाभाभ्यामकरं नम: ॥

यस्य नि:श्र्वसितं वेदा यो वेदेभ्योsखिलं जगत् ।

निर्ममे तमहं वन्दे विद्यातीर्थ महेश्वरम् ॥

त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिबर्धनम्

उर्वारूकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मा मृतात् ॥

सर्वो वै रुद्रास्तस्मै रुद्राय नमो अस्तु ।

पुरुषो वै रुद्र: सन्महो नमो नम: ॥

विश्वा भूतं भुवनं चित्रं बहुधा जातं जायामानं च यत् ।

सर्वो ह्येष रुद्रस्तस्मै रुद्राय नमो अस्तु ॥

शिव अभिषेक करने से होने वाले लाभ | Shiv abhisek karne se hone vale labh

  1. क्या आप जानते हैं कि अगर आप शिव जी का अभिषेक करते हैं तो आपका स्वास्थ्य हमेशा अच्छा रहता है और उस व्यक्ति को हर प्रकार के रोगों से मुक्ति मिल जाती है।
  2. जो भी व्यक्ति शिव का अभिषेक करता है उसको मोक्ष की प्राप्ति होती है।
  3. अगर आप अपने दुश्मन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो शिवजी का अभिषेक चीनी के प्रयोग से कीजिए अगर आप शिव का अभिषेक चीनी के प्रयोग से करते हैं तो आपका दुश्मन हमेशा के लिए आपसे दूर हो जाएगा और आपको उससे छुटकारा मिल जाएगा।
  4. भगवान शिव को शहद अत्यंत प्रिय है इसीलिए अगर आप शिव का अभिषेक शहद से करते हैं तो आपको इससे धन की प्राप्ति भी होती है।
  5. अगर व्यक्ति अपनी बुद्धि को तेज करना चाहता है और तेज नहीं कर पा रहा है तो उसे शिव अभिषेक करना होगा शिव अभिषेक करने के लिए आपको दूध में चीनी मिश्रित करके शिवजी का पूर्ण रूप से मंत्र के द्वारा अभिषेक करना होगा।

FAQ : शिव अभिषेक मंत्र pdf

शिव अभिषेक में क्या क्या लगता है?

अगर आप भगवान शिव का अभिषेक करना चाहते हैं तो सावन के महीने में प्रत्येक सोमवार आप गाय के दूध से भगवान शिव का अभिषेक कर सकते हैं अगर कोई व्यक्ति भगवान शिव का अभिषेक करता है तो उस व्यक्ति को संतान की प्राप्ति हुई होती है अगर कोई व्यक्ति भगवान शिव का दही से अभिषेक करता है तो उसको विशेष लाभ प्राप्त होते हैं।  

शिव अभिषेक कैसे करे ?

शिव भगवान का अभिषेक करने के लिए आपको सबसे पहले दही दूध और चंदन की आवश्यकता होगी इन तीनों चीजों को आपस में मिश्रित कर ले मिश्रित करने के बाद भगवान शिव की शिवलिंग पर इसका लेप लगा दे ऐसा कहा जाता है कि जब इन तीनों चीजों का भगवान शिव के शिवलिंग पर लेप लगा देते हैं तो भगवान शिव की गर्मी शांत हो जाती है उसके पश्चात अगर आप शहद और घी से भगवान शिव का अभिषेक करते हैं तो आपको मोक्ष की प्राप्ति होती है।  

शिव अभिषेक कितने बजे करना है?

क्या आप जानते हैं कि भगवान शिव की शिवलिंग के अभिषेक को हम रुद्राभिषेक भी कहते हैं शिव का एक भक्त सोमवार के दिन अपने आप को भगवान शिव के चरणों में अर्पित कर सकता है या फिर श्रावण सोमवार , महाशिवरात्रि , मासिक शिवरात्रि या प्रदोष व्रत जैसे महान महत्त्व के दिनों में इस अनुष्ठान को करना चाहिए।

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि आज हमने आप लोगों को किस आर्टिकल के माध्यम से शिव अभिषेक मंत्र pdf के बारे में बताने का प्रयास किया है और शिव अभिषेक पूजन सामग्री लिस्ट तथा शिव अभिषेक मंत्र के बारे में भी बताया है इसके अलावा अन्य टॉपिक के बारे में भी संपूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया अगर आपने इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ा है तो आपको कुछ ना कुछ तो समझ में आया ही होगा और आपके काम भी आया होगा उम्मीद करते हैं कि आज की हमारी यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित हुई होगी।

point down यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.
♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन