सुबह दुकान खोलने का सही तरीका इस मंत्र में बढ़ाये ग्राहकी और मुनाफा | दुकान खोलने का तरीका : Dukan Kholne ka tarika

Subah dukan kholne ka tarika kya hai ? कोई भी व्यक्ति जब दुकान खोलता है, तो उसका सीधा उद्देश्य होता है कि वह उस दुकान से अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करें और जीवन में हमेशा खुश रहे. परंतु दुकान खोलने के बाद यदि आप की दुकान बिल्कुल नहीं चलती है, तो ऐसे में व्यक्ति परेशान हो जाता है और उस दिन के बाद दुकान बंद कर देता है.

दुकान खोलने से पहले क्या करना चाहिए, दुकान चलाने के लिए क्या करना चाहिए, kirane ki dukan kaise chalaye, subah subah dukan kholne ki dua

परंतु वह दुकान पर क्यों नहीं आते हैं दुकान क्यों नहीं चल रही है, तो उसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. जब कोई भी कार्य व्यक्ति शुरू करता है, तो उसमें यही सोचता है कि उसके कार्य में प्रगति हो और दिन दुगनी रात चौगुनी तरक्की हो और ऐसे में यदि कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार की दुकान खोलता है, तो अपनी दुकान को अच्छी तरीके से चलाने के लिए प्रतिदिन सुबह से लेकर शाम तक कुछ नए नए तरीके जरूरत अपनाता है.

फिर भी दुकान सही से नहीं चल रही है और आपकी दुकान में ग्राहक नहीं आ रहे हैं, तो ऐसे में आपको अपनी दुकान बढ़ाने के लिए कौन-कौन से उपाय करने चाहिए ? आइए इस विषय में हम अपने इस लेख के माध्यम से चर्चा करते हैं. ऐसे उपाय अपनाकर आप अपनी दुकान में दिन दूनी रात चौगुनी मेहनत कर सकते हैं.

हम आपको ऐसी कुछ टिप्स और मंत्र के विषय में बताएंगे. जिन्हें आप अपनी दुकान में करके अच्छे से इनकम कर सकते हैं और आपकी दुकान में ग्राहक भी बढ़ेंगे. इस लेख को अंत तक पढने पर आप को सुबह दुकान खोलने का तरीका पता लग जायेगा जिसको अपना कर अपना मुनाफा बढ़ा सकते है.

सुबह दुकान खोलने का तरीका | दुकान खोलने का तरीका

सुबह दुकान खोलने का तरीका निम्न प्रकार का है. जिसके बारे में मैं आपको नीचे क्रम के अनुसार बताऊंगा, जो इस प्रकार है :

1. लक्ष्मी जी के चित्र पर धूप अगरबत्ती लगा कर मंत्र जाप करें

laxmi devi money goddess

 

जब आप कोई दुकान खोल कर देखो आपकी दुकान अच्छी सी चले वैसे मैं आपको प्रतिदिन सुबह जब भी दुकान खोलने जाएं, तो दुकान खोलने के बाद माता लक्ष्मी जी के चित्र पर पूरब की ओर मुंह करके 7 बार माता लक्ष्मी जी का मंत्र जाप करें और धूप अगरबत्ती लगाए.

ॐ महालक्ष्म्यै च विद्महे विष्णुपत्नी च धीमहि तन्यो लक्ष्मी प्रचोद्यात।

2. रुद्राक्ष की माला का जाप करें

rudraksh ki mala rudraksha mala for hand rudraksh ki mala price rudraksh mala rudraksha mala for men original rudraksha mala 108 beads price rudraksha mala original rudraksha mala for neck rudraksha mala rules

सुबह जब भी आप दुकान खोलने जाए, तो कम से कम 21 बार रुद्राक्ष की माला का जाप करें. ऐसा यदि आप करते हैं, तो निश्चित रूप से आपकी दुकान को लाभ मिलेगा और दिन प्रतिदिन व्यापार में वृद्धि होगी. यदि किसी ऑफिस में आप कार्य करते हैं, तो ऑफिस में भी यह कार्य आप कर सकते हैं. जिससे ऑफिस में आपकी तरक्की होगी और धन वृद्धि भी होगी.

3. कौवा गाय कुत्ते को भोजन का हिस्सा दें

यदि कोई व्यक्ति दुकान खोलता है और उसकी दुकान तरक्की करें, ऐसा सोचते हैं, तो आपको प्रतिदिन दुकान खोलने से पहले जब भी आप भोजन करते हैं, तो भोजन का थोड़ा-थोड़ा हिस्सा निकाल कर बाहर रख दें और उस भोजन को किसी एक गाय, कुत्ते को प्रतिदिन दे.

feed the cow

ऐसा करने से आपकी दुकान में तरक्की होगी और आपको लाभ अधिक से अधिक होगा. अपनी सर्व समृद्धि के लिए ऐसा करना जरूरी होता है. अतः जब सुबह दुकान खोलने जाएं. तब उसके पहले जब भोजन करते हैं, तो उस भोजन का हिस्सा कौवा, गाय या कुत्ते को खिलाकर ही जाएं.

4. लहसुनिया पीला पुखराज या पन्ना धारण करें

यदि आप किसी भी प्रकार की दुकान चला रहे हैं, तो उस दुकान की तरक्की के लिए और अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए आपको पीला पुखराज लहसुनिया या फिर पन्ना रत्न को धारण करें. इसके अलावा आप अपनी राशि के अनुसार व्यापार से संबंधित कोई रत्न धारण कर सकते हैं. इस प्रकार के रत्न आपको व्यापार में तरक्की देते हैं, साथ ही सुख समृद्धि और धन वैभव की वृद्धि करते हैं.

5. प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करें

सूर्य नमस्कार

जो भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की दुकान खोल कर बैठे हैं. उन लोगों को प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करना चाहिए तथा नहाने के बाद सूर्य को जल अर्पण जरूर करें. दुकान खोलने से पहले सूर्य नमस्कार करने से आपकी दुकान में तरक्की और लाभ दोनों होते हैं.

6. दक्षिण दिशा में देवी देवता के चित्र ना लगाएं

sarasvati god bhagvan goddes

दुकान में किसी भी देवी देवता का चित्र दक्षिण दिशा की ओर ना लगाएं. जिससे किसी भी प्रकार का विपरीत दोष दुकान पर प्रभाव ना डालें. ऐसा करने से दुकान में तरक्की बाधित होती है, वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी किसी प्रकार के देवी देवता का चित्र दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए.

7. दुकान के सामने कूड़ा कचरा ना डालें

जब भी सुबह आप दुकान खोलने जाते हैं, तो अपनी दुकान की साफ सफाई करने के बाद ही दुकान को विधिवत सजाएं तथा सफाई करने के बाद निकला हुआ कूड़ा कचरा अपनी दुकान के सामने ना रखें. इसके अलावा दुकान के सामने सड़क पर भी किसी भी प्रकार का कूड़ा कचरा ना डालें.

garbagegarbage kuda karkat

लेकिन ध्यान रखें कि सुबह दुकान खोलने के बाद जब साफ सफाई करें, तो दुकान का जो भी कूड़ा कचरा निकले. उसे दक्षिण पश्चिम में कूड़ा कचरा का डिब्बा रखें और उसी में डालें. ऐसा करने से भी दुकान में बरकत होती है और धन लाभ होता है.

8. दुकान का जितना हिस्सा आपका हो उसी का इस्तेमाल करें

सुबह दुकान खोलने के बाद आपकी दुकान के नाम जितना हिस्सा हो. उसी पर ही अपना कब्जा रखें. इसके अलावा जो क्षेत्र आपके नाम नहीं है. उस पर किसी भी प्रकार का अतिक्रमण ना करें और ऐसा करने से आपकी आय पर विपरीत प्रभाव नहीं पड़ेगा. जिससे आप की दुकान भी अच्छे से चलेगी.

9. एकाक्षी नारियल को लाल कपड़े में बांधकर रखें

Red clothes for single coconut

अपनी दुकान को अच्छे से चलाने के लिए एकाक्षी नारियल को लाल कपड़े में गेहूं के आसन पर स्थापित करके सिंदूर का तिलक लगाएं और मूंगे की माला से 21 बार मंत्र जाप करके पोटली ऐसे स्थान पर टंगे. जहां किसी ग्राहक की नजर न पड़े, साथ ही ऐसा करने से भी आपको व्यापार में सफलता मिलती हैं. सुबह जब भी आप दुकान खोलें, तो आप अपनी कुर्सी पर बैठकर इस मंत्र का जाप करें, जो मंत्र इस प्रकार है :

मंत्र- ऊं श्रीं श्रीं श्रीं परम सिद्धि व्यापार वृद्धि नम:।

1. व्यापार वृद्धि शाबर मंत्र का जाप करें

अपनी दुकान के व्यापार में वृद्धि पानी के लिए यदि आप प्रातः दुकान खोलते हैं, तो दुकान खोलने से पहले नीचे दिए गए साबर मंत्र को पढ़कर एक माला फेरे. इस मंत्र को सिद्ध करने की कोई आवश्यकता नहीं है. बस सुबह दुकान खोलने से पहले एक माला को फेरते हुए मंत्र को पढ़ते रहना जरूरी है और मंत्र पढ़ते समय आपका मुंह पूर्व की ओर होना चाहिए.

श्री शुक्ले महाशुक्ले कमलदल निवासे महालक्ष्म्यै नमः

लक्ष्मी माई सत्य की सवाई आवो माई करो भलाई,

ना करो तो सात सद्रों की दुहाई,

ऋद्धि सिद्धी नौ नाथ चौरासी सिद्धों की दुहाई

2. व्यापार वृद्धि के लिए दूसरा मंत्र

“भंवरवीर तू चेला मेरा खोल दुकान कहा कर मेरा उठे जो डंडी बिके जो माल भंवरवीर की सौंह नहि खाली जाय।

यदि आप इन मंत्रो के साथ अपने दिन की सुरुआत करते है तो निश्चिंत ही आप को लाभ होगा और यदि पुरे आर्टिकल को आप ने सही से पढ़ा है तो आप सुबह दुकान खोलने का तरीका भी जान गए होंगे . अब इन तरीकों के मुताबिक आप अपनी दुकान को खोल कर अपनी ग्राहकी को बढ़ा सकते है .

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *