मोबाइल पर घर का नक्शा बनाने वाला ऐप कौन सा है? How make house map on mobile app

Mobile par ghar ka naksha kaise banaye? Mobile ghar ka naksha banane ka tarika? मोबाइल पर घर का नक्शा कैसे बनाएं? मोबाइल पर घर का नक्शा कैसे बनाएं? जैसा कि जानते हैं कि आज के तारीख में हर कोई व्यक्ति अपने जीवन में सपने देखता है कि उसका खुद का घर  हो  जहां पर वह अपने परिवार के साथ सुखमय  और आनंदमय जीवन व्यतीत करें | ghar ka naksha banane vale mobile app kaun se hai ?

ऐसे में अगर आप भी अपना घर बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो जैसा कि आप लोग जानते ही होंगे कि घर बनाने से पहले उसका नक्शा हमें बनाना पड़ता है और उस नक्शे के अनुसार हम अपने घर का डिजाइन और उसकी पूरी बनाने की हम प्रक्रिया चालू करते हैं |

अगर आप भी अपने घर का नक्शा बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी प्रकार के कंप्यूटर लैपटॉप की जरूरत नहीं है आप अपने मोबाइल के द्वारा ही घर बैठे आसानी से घर का नक्शा बना सकते हैं |

अब आपके मन मे सवाल आएगा कि मोबाइल के द्वारा हम अपने घर बैठेकर ही नक्शा कैसे बनाएंगे ? अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है मैं आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताऊंगा कि मोबाइल पर घर का नक्शा कैसे बनाएं? how make house map on mobile आइए मैं उसके बारे में आपको विस्तार से बताता हूँ |

घर का नक्शा बनाने वाले मोबाइल एप्स कौन से हैं? What are the mobile apps for making house maps?

घर का नक्शा बनाने वाले मोबाइल एप्स निम्नलिखित प्रकार के हैं जिसका विवरण में नीचे बिंदु अनुसार दूंगा जो इस प्रकार है-

blueprints map naksha laptop map


इनमें से किसी भी एप्स को आसानी से प्ले स्टोर से डाउनलोड कर अपने मोबाइल में आसानी से घर का नक्शा और उसका डिजाइन भी बना सकते हैं इनमें से कुछ ऐसे एप्स हैं जो आपको फ्री में सर्विस देते हैं और कुछ को अगर आप यूज़ करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ पैसे भी आपको देने पड़ेंगे।

इन एप्स के द्वारा आप अपने मोबाइल में आसानी से घर के अंदर डिजाइन जैसे – वॉल किचन, बैडरूम, ड्राइंग रूम, स्टडी रूम ,टॉयलेट, डाइनिंग रूम जैसी चीजों का आप अच्छी तरह से यहां पर डिजाइन बना सकते हैं और उनका प्रीव्यू भी देख सकते हैं। इसके अलावा अब घर के बाहरी चीजों को भी अच्छी तरह से अपने नक्शे में शामिल कर सकते हैं जैसे बालकनी।

  1. प्लानर 5D – Planner 5D: Design Your Home
  2. होम डिजाइन 3D – Home Design 3D
  3. होम प्लानर for ikea
  4. ऑटोकैड –AutoCAD – DWG Viewer & Editor
  5. DWG फास्ट व्यू – DWG FastView-CAD Viewer&Editor

घर का नक्शा कैसा होना चाहिए? What should be the map of the house?

घर का नक्शा बनाते समय आपको सही प्रकार के जरूरी चीजों का ध्यान देना होगा आप जो नक्शा बना रहे हैं उसके मुताबिक आपके घर बनाने में कितना पैसा खर्च होगा और आप अपने घर के नक्शे में कौन सी चीज कहां पर रखना चाहते हैं जैसे-

technology-blue print naksa map ghar ka naksa

घर में आप कितना बैडरूम बनाना चाहते हैं ? How many bedrooms do you want to make in the house?

किचन स्टोर आप कहां रखेंगे किचन घर कहां रहेगा ? पूजा घर, टॉयलेट, बाथरूम ,ड्राइंग रूम, डाइनिंग रूम, बच्चों के पढ़ने के लिए स्टडी रूम। इसके अलावा दूसरे प्रकार के जरूरी चीजें भी आपको नक्शे में अपने घर के बजट के अनुरूप ही ड्राइंग करना होगा ताकि सभी प्रकार के जरूरी चीज आपके बजट में आ जाए।

आप अपने घर के नक्शे में जो भी चीज बना रहे हैं उसका कितना बजट आएगा इस बात को अगर आप समझ नहीं पा रहे हैं तो आप किसी सिविल इंजीनियर की सलाह ले सकते हैं।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 582 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

पत्नी इग्नोर करे तो क्या करें ? अगर आपकी पत्नी कहना नहीं मानती तो ये करे | Agar Patni importance na de to kya karen
पानी में आग कैसे लगाएं ? जादू सीखे ! Learn fire in water Magic in hindi

घर का नक्शा बनाते समय किन बातो का ध्यान रखना चाहिए ? What are the things to be kept in mind while making a house map?

घर का नक्शा आप जब भी अपने मोबाइल पर बनाएंगे तो आपको सबसे पहले इस बात का ध्यान देना होगा कि आप कितने लोगों के लिए अपना घर बनाने के बारे में सोच रहे हैं ताकि आप उसके अनुसार घर का नक्शा बनाएं ताकि आप अपना घर जब भी बनाएंगे देखने में आकर्षक और सुंदर होगा क्योंकि घर हमेशा बार-बार नहीं बनते हैं|”

इसलिए घर का नक्शा बनाते समय आपको अपने परिवार का आकार भी ध्यान में देना होगा आगे चलकर आपको किसी प्रकार की  दिक्कत का सामना ना करना पड़े। यदि आप अपने घर का नक्शा बनाएंगे तो उसमें आप हमेशा घर में दो ड्रॉइंग रूम बनाने के बारे में आप नक्शे में शामिल करें और ड्राइंग रूम का आकार 11*11 होना चाहिए।

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

आप जब भी अपने बेडरूम को नक्शे में शामिल करेंगे तो कोशिश करें कि बेडरूम को ज्यादा बड़ा ना करें बल्कि उसे ऐसा आकार दे जब भी उसे आप सजावट करेंगे तो वह देखने में काफी सुंदर और आकर्षक दिखाई दे। उसके अलावा आप चाहे तो नक्शे में अपने घर में कौन से कलर लगाएंगे उसको भी आप उसमें बना सकते हैं।

हमेशा अपने घर में हल्के कलर का प्रयोग करें इससे आपके घर में जब बत्ती जलेगी तो घर देखने में काफी सुंदर और आकर्षक लगेगा। इसके अलावा घर का नक्शा बनाते समय आप वास्तु शास्त्र का भी ध्यान रखें।

नक्शे में लिविंग रूम का आकार क्या होना चाहिए ? What should be the size and shape of the living room in the map?

लिविंग रूम आपके घर के शान शौकत को प्रदर्शित करता है कोई व्यक्ति ही आपके घर के प्रवेश द्वार से घर के अंदर प्रवेश करता है तो उसकी नजर सबसे पहले इस रूम पर पड़ती है| इसलिए इसका सबसे अच्छा और आकर्षक होना सबसे महत्वपूर्ण है।

living room ghar ka naksa map

जब कोई भी मेहमान आता है तो हम उसे आकर यहां पर बैठ आते हैं और यहां पर हम सभी प्रकार के मनोरंजन से जुड़ी हुई चीजें जैसे टीवी होम थिएटर जैसी आदि प्रकार की चीजों को हम यहां पर रखते हैं इसलिए इसका आकार थोड़ा बड़ा होना आवश्यक है। इसलिए लिविंग रूम का आकार आप हमेशा 12*14 स्क्वायर फ़ीट होना चाहिए।

नक्शे में किचन रूम कैसा और आकार कितना होना चाहिए ? What should be the size and shape of the kitchen room on the map? 

जब भी अपने नक्शे में किचन रूम बनाएंगे तो उसका आकार  कैसा होना चाहिए आप अच्छी तरह से बनाएं किचन हमारे घर का एक ऐसा भाग है जहां पर हमारे लिए खाना बनाने की जो विधि होती है उसे संपन्न की जाती है  |

और इसका आकार  भी बड़ा होना आवश्यक है क्योंकि यहां पर अ नेको प्रकार की  जरूरी चीजों को हमें रखना पड़ता है। हम लोग रेफ्रिजरेटर गैस चूल्हा पानी पीने का वाटर प्यूरीफायर जैसी चीजें आदि रखते हैं |इसीलिए  किचन रूम का आकार 10*10 होना चाहिए।

बाथरूम का आकार कैसा होना चाहिए ? What should be the size and shape of the bathroom on the map?

अपने घर का नक्शा बना रहे हैं उसमें बाथरूम बनाने के लिए आपको विशेष प्रकार के चीजों का ध्यान देना होगा जैसे आप बाथरूम में नहाने वाले बाथ या गीजर भी लगा सकते हैं ताकि संडे के दिन में आप गर्म पानी से नहा सकें। पत्र में कभी भी आप ऐसे टाइल्स का इस्तेमाल ना करें जिसमें आपके पैर फिसलने की संभावना बढ़ जाए। बाथरूम का आकार 8*5 स्क्वायर फिट होना चाहिए।

bathroom

osir news

उम्मीद करता हूं कि आपको आर्टिकल पसंद आया होगा अगर पसंद आए तो उसे लाइक और शेयर करें और अगर आपका कोई भी सवाल है तो मेरे कमेंट बॉक्स में पूछे मैं उसका उत्तर देने के लिए हमेशा आपकी सेवा में उपस्थित रहूंगा तब तक के लिए धन्यवाद और मिलते हैं अगले आर्टिकल में।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

काला जादू हटाने का मंत्र और सिद्ध करने की विधि | Kala jadu hatane ka mantra
जाने अथाह धन कैसे प्राप्त करे? 20 उपाय जाने | अपार धन प्राप्ति के उपाय | Dhan prapti ke achuk upay
लड़की Girl धोखा क्यों देती है ? Breakup की 7 Main वजह ! Why does a girl girl cheat? 7 main reasons!
ऐसे पहने नहीं तो होंगे रुद्राक्ष पहनने के नुकसान : नियम और रुद्राक्ष पहनने के लाभ
तुरंत पथरी के दर्द कम करने के 5 घरेलू उपाय | पथरी के दर्द से तुरंत राहत | kidney stone ka dard
★ सम्बंधित लेख ★