स्वप्न शास्त्र अर्थ : सपने में बन्दर देखना का मतलब और संकेत | Sapne mein bandar dekhna

Sapne me bandar ko dekhne ka kya matlab hota hai ? वैसे तो जीवन में हर आदमी दिन प्रतिदिन सपने देखता है. परंतु बात यह है, जो सपने देखता है. उन सपनों में कैसे-कैसे दृश्य और क्या-क्या क्रियाकलाप होते हुए देखता है ? इस बात को ध्यान में रखते हुए, अगर देखा जाए, तो व्यक्ति कभी महलों की सुंदरता, बाग बगीचों की सुंदरता, कभी जीवन में, जीव जंतुओं या फिर नदी, नालों, पहाड़ों आदि के दृश्यों को देखता है.



इस तरह के सपनों को देखते हुए वह उन्हीं दृश्य में खो जाता है. जब ऐसा होता है, तो वह सपने उसे ऐसे आभास कराते हैं. जैसे वह हकीकत में हो रहे हो। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं कुछ सपने जो जीव जंतुओं या जानवरों से जुड़े होते हैं. वह सपने भी देखता है.

sapne me bandar dekhne ka matlab, sapne me lal muh ka bandar dekhna, अगर सपने में बंदर दिखाई दे तो क्या होता है सपने में बंदर देखना कैसा रहता है

जानवरों से जुड़े हुए सपनों को जब देखता है, तो वह जिस जानवर को देखता है, तो उसके क्रियाकलापों को भी देखता है. जैसे की उसका उछलना कूदना, खाना पीना आदि जैसी चीजों को सपने में देखता रहता है. यह सपने मानव जीवन से जुड़े हुए किसी आने वाले समय में किसी शुभ या अशुभ संकेतों से आग्रह कराते हैं.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

यह सपने भविष्य में किसी परेशानी सुख दुख आदि के विषय में संकेत देते हैं. यह सपने कहीं ना कहीं हमारे जीवन में कोई शुभ या अशुभ परिणाम देते हैं या फिर ऐसा कहा जा सकता है कि सपनों से जुड़ी कुछ जीवन में शुभ अशुभ घटनाएं होती रहती हैं.

इसी परिप्रेक्ष्य में हम यहां पर एक ऐसे स्वप्न के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं, जो शुभ या अशुभ संकेत देता है, तो आइए हम आज एक सपना बंदर देखने के विषय में शुभ या अशुभ संकेतों के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।


सपने में बन्दर देखने का मतलब क्या होता है ? सपने में बन्दर देखने का मतलब निम्न प्रकार के होते है. जिसके बारे में हम आपको नीचे क्रम के अनुसार बताएंगे, जो इस प्रकार है :

1. बन्दर को सपने में देखना

बंदर को जब हम सपने में देखते हैं, तो बंदर के क्रियाकलापों को भी साथ में देखते है. जैसे की बंदर क्या कर रहा है या कहां जा रहा है, क्या खा रहा है और क्या पी रहा है इत्यादि अनेको क्रियाकलापों को देखता है. ऐसे में सपने में बंदर को देखने के बहुत से अर्थ होते हैं.

angry monkey

परंतु पुराणों की बात की जाए, तो बंदर को हनुमान जी का रूप माना गया है. इसीलिए जब हम बंदर को देखते हैं, तो अपने मन ही मन में यह मान लेते हैं कि आज मुझे हनुमान जी के दर्शन हो गए हैं, तो बंदर को हनुमान के रूप में मानकर व्यक्ति को हनुमान जी के जन्मदिन के रूप में मंगलवार को निरूपित किया गया है, तो व्यक्ति को मंगलवार के दिन व्रत धारण करना चाहिए.

जिससे जीवन में लाभ मिलता है या यूं कहें कि उसको जीवन में बहुत ही शुभ फल प्राप्त होते रहते हैं और उसका जीवन सुखमय बना रहता है.

2. सपने में बार बार बन्दर का दिखाई देना

जब हम अपने कभी-कभी सपने में बार-बार लगातार कई दिनों तक बंदर को देखते हैं, तो ऐसे में बार-बार सपने में बंदर को देखना शुभ होता है. इसीलिए जब सपने में बार-बार बंदर दिखाई दे, तो उस व्यक्ति को मंगलवार के दिन व्रत रखना चाहिए. क्योंकि व्रत रखने से यह बहुत ही लाभदायक फल प्राप्त होता है और उस पर हनुमान जी कृपा बनाये रखते हैं।

3. सपने मे बंदर को गुस्से में देखना

angry monkey

यदि सपने में आप कई बार बंदर को गुस्से में देखते हैं, तो यह एक अशुभ माना जाता है. इसके लिए यह संकेत होता है कि पड़ोस में मधुर संबंध खराब हो सकते हैं और आपके मान सम्मान में भी कमी आ सकती है.

4. सपने मे बंदर खुश देखना

सपने में बंदर को खुश देखते हुए यदि देखते हैं, तो यह एक फलदाई एवं शुभ संकेत देता है. बंदर को सपने में खुश देखने का मतलब आप किसी पुराने मित्र से मिल सकते हैं या फिर आपको अपने पुराने चाहने वाले प्रेमी जल्दी मिल सकते हैं.

5. सपने मे बंदर कुछ खाता हुआ देखना

angry monkey

बंदर की हरकतों के साथ-साथ यदि बंदर को कुछ खाते हुए देखते हैं, तो यह एक अशुभ माना जाता है तथा यह इस बात का संकेत करता है कि आपके जीवन में कोई दरिद्रता से जुड़े हुए पल से सामना करना पड़ सकता है।

6. सपने मे बंदर काटते हुए दिखना

यदि कोई कभी सपने में बंदर को किसी के काटते हुए देखता है, तो यह भी एक अशुभ संकेत की ओर इशारा करता हुआ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि यह किसी बीमारी को भी संकेत दे रहा है. इसके अलावा भी यदि बंदर को काटते हुए देखते हैं, तो यह इस बात का संकेत करता है कि आप किसी बड़ी बीमारी से ग्रसित हो सकते हैं. ऐसे में आगे आने वाले पलों में सावधान रहना चाहिए।

7. सपने में बंदरों को झुंड में देखना

monkey

अगर आप सपने में बंदरों को झुंड के रूप में देखते हैं, तो यह एक शुभ संकेत का इशारा करता है. यह सपना इस बात का संकेत करता है कि आपका किसी प्रकार का आर्थिक लाभ होने वाला है या फिर हर प्रकार से आपका परिवार आपकी मदद करने के लिए सहयोग का आकांक्षी रहता है. ऐसे में आपका भविष्य उज्जवल एवं सुखमय हो सकता है।

8. सपने में बंदर को खाना खिलाना

not eat spicy

 

जब कभी सपने में आप बंदर को खाना खिलाते हुए देखते हैं, तो यह सपना आपके लिए बहुत ही शुभ होता है. बंदर को खाना खिलाते हुए देखने से यह बताया जाता है कि आप घर में आने वाले अतिथियों को अच्छे तरीके से खाना खिलाने और उनकी मेहमान नवाजी करने का कोई भी मौका आपके हाथ से नहीं जाने वाला है अर्थात आने वाले मेहमानों का बहुत ही सहज ढंग से सम्मान सहित उनका स्वागत करते हैं।

9. प्रेगनेंसी में बन्दर देखना कैसा होता है ?

Pregnant

यदि कोई गर्भवती महिला कभी बंदर को गर्भावस्था के दौरान सपने में बंदर को देखती है, तो यह इस बात का संकेत करता है कि आपकी होने वाली संतान बहुत ही अच्छी और चंचल प्रवृत्ति की होने वाली है और यह भी संकेत करता है कि आपका बच्चा आपका भविष्य में नाम रोशन करेगा.

10. सपनों में बंदर खुश दिखाई दे

कभी-कभी जब सपने में बंदर को देखते हैं, तो बंदर खुश नजर आते हैं या कहने का मतलब है कि बंदर हमेशा आपको सपने में खिलखिलाते हुए नजर आए, तो इसका यह संकेत होता है कि यह किसी अपने सगे संबंधियों से अनबन जो बनी थी. वह दूर होने वाली है.

angry monkey

 

अगर एक प्रकार से यह कहा जा सकता है कि आपकी जब किसी सगे संबंधियों से किसी प्रकार की लड़ाई हो गई हो और काफी लंबे समय तक बोलचाल ना हुआ हो, तो सपने में बंदर को खुश देख देखना भविष्य में हुई इस घटना का फिर से एक में जोड़ने का लाभ देता है।

11. सपने में बंदरों को लड़ते हुए देखना

जब इंसान अपने सपनों में बंदरो को लड़ते हुए देखता है, तो ऐसा लगता है कि बंदरों से लड़ रहा है, तो यह सपना इस बात की पुष्टि करता है कि आप के पारिवारिक सदस्य में लड़ाई होने की संभावनाएं पाई जाती हैं या यूं कहा जाए कि आने वाले समय में आपके परिवार के साथ कोई ना कोई लड़ाई होने की संभावना होती है।

12. सपने में बहुत सारे बंदर देखना

angry monkey

एक इंसान कई दिनों तक सपने में बंदरों को देखता है, तो यह सपना इस बात को दर्शाता है कि आपके जीवन में कोई यात्रा होने की संभावना बन रही है. यह सपना अपने इष्ट मित्रों के साथ किसी लंबी यात्रा पर जाने का शुभ संकेत देता है।

13. सपने में बंदर को मारना

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

अपने सपनों में कभी बंदर को मारते हुए देखते हैं, तो यह सपना इस बात का संकेत करता है कि आप अपने जीवन में किसी करीबी से झगड़ा होने की संभावना पाई जाती है और यह किसी विशेष दिक्कत की ओर इंगित करता है।

14. सपने में बंदर का काटना

बंदर का सपने में काटते हुए देखते है, तो यह सपना इस ओर इंगित करता है कि आपकी किसी हल्की फुल्की समस्या या परेशानी से सामना कर सकते हैं और यह सपना यह भी इंगित करता है कि पैसों की परेशानी को लेकर भी परेशान हो सकते हैं।

15. सपने में बंदर को गुस्से में देखना

angry monkey

जब कभी किसी को सपने में बंदर देखते हैं, तो बंदर की अगर स्थिति गुस्से में हो या ये कहा जाए कि गुस्से में बंदर को देखते हैं, तो यह छोटे-मोटे नजदीकी लोगों से झगड़ा होने की समस्या की ओर इंगित करता है. इसके साथ ही साथ आप के मान सम्मान में कमी होने की संभावना बन जाती है।

16. सपने में काला बंदर देखना

सपने में काले बंदर को देखना किसी काली छाया के रूप में आपके ऊपर कोई समस्या आने वाली है, जो आपको जनधन के साथ नुकसान तथा बीमारी से ग्रसित होने की ओर इशारा करता है।

17. सपने में बंदर को रोटी खिलाना

breakfast bread

जब कभी आप सपने में बंदर को रोटी खिलाते हुए देखते हैं, तो यह सपना इस ओर इंगित करता है कि आप किसी जरूरतमंद इंसान को कोई ना कोई वस्तु दान देने से आपके ऊपर गरीबी की साया है. उस से छुटकारा मिल सकता है और यह आपकी समस्या का निदान करने की ओर इंगित करता है।

18. सपने में बंदर को केले खिलाना

जब कोई व्यक्ति जीवन में बंदर को सपने में केले को खिलाते हुए देखते हैं, तो यह आपको बहुत सारी खुशियां मिलने की ओर इशारा करता है।

19. सपने में बंदर को चना खिलाना

white gram-chana

कहा जाता है कि बंदर हनुमान जी का एक रूप होता है, जो भगवान के रूप में जाना जाता है. इसीलिए जब कभी आप बन्दर को सपने में चना खिलाते हुए देखते हैं, तो यह इस बात को इंगित करता है कि आप पर हनुमान जी की कृपा होने वाली है।

20. घर में बन्दर का आना

यदि आप कभी बंदर को घर के अंदर घुसते हुए देखते हैं, तो बंदर को घर में आते हुए का मतलब यह है कि आने वाले समय में किसी अपने परिचित से इसी प्रकार की दुश्मनी या नुकसान होने वाला है, घर में बंदर का आना यह एक अशुभ होता है.

21. सपने में बंदर से लड़ना

कभी-कभी जब जब हम सपना देखते हैं, तो सपने में बंदर से लड़ते हुए देखते हैं. जब ऐसा सपना देखते हैं, तो यह एक प्रकार से आपको किसी से झगड़ा या फिर आपके रिश्तेदार अनबन बन सकती है। इस तरह का सपना यहां तक की जीवन पर्यंत रिश्तेदारों से या फिर अपने खास लोगों से दूरी बनाने में की ओर इंगित करता है.

22. सपने में लाल बंदर देखना

red monkey

यदि कोई व्यक्ति अपने सपनों में लाल बंदर को देखता है, तो यह एक बहुत ही शुभ संकेत देता है. यह भविष्य में धन की प्राप्ति धन प्राप्ति में किसी भी प्रकार की रुकावट ना होने की ओर इंगित करते हुए जीवन जीने की के लिए अच्छा माना गया है।

23. सपने में बंदर के साथ खेलना

कभी-कभी जब सपना देखते हैं, तो सपने में जब बंदर को देखते हैं, तो बंदर के साथ खेलते रहते हैं. ऐसे सपने में बंदर से खेलने का मतलब आप किसी व्यक्ति की जमीन, जायदाद, खरीदारी करने वाले अपने कारोबार में सफलता प्राप्त कर खुशहाल जीवन जीने की ओर इशारा करता है. सपने में लाल बंदर देखना सुखद पल को जीवन में ला सकता है.

24. सपने में बंदर का बच्चा देखना

monkey

बंदर के बच्चे को यदि सपने में कोई देखता है, तो इसका मतलब यह है कि आपके घर में कोई संतान का जन्म होने वाला है. जोकि आपके जीवन में यह संतान खुशियों से भर देगी.

25. सपने में बंदर से बात करना

जब कोई सपने में बंदर से बात करते हुए देखता है, तो यह सपना इस बात का संकेत करता है कि आप किसी विशेष महत्वपूर्ण मुद्दे पर अपने परिवार के साथ चर्चा करते हुए एक दूसरे को अच्छी सलाहे प्राप्त करने वाले हैं।

26. सपने में बंदर के पैर पड़ना

monkey

सपने में बंदर को पैर पकड़ते हुए देखते हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही शुभ संदेश होता है. यह सपना इस बात को संकेत करता है कि आप अपने पूर्वजों के आशीर्वाद को प्राप्त करने वाले हैं तथा साथ ही साथ आपके ऊपर हनुमान जी की कृपा होने वाली है.

27. सपने में बंदर से डरना

यदि कोई व्यक्ति सपने में बंदर को देखकर डर जाता है या बंदर उसे बार-बार डराता है, तो यह सपना इस बात की ओर संकेत करता है कि आपको आने वाले समय में गंभीर समस्याओं से बचते हुए सावधान होने की आवश्यकता है।

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन