राम कथा वाचक नाम लिस्ट एवं सम्पूर्ण राम कथा और रामायण वीडियो | Ram Katha vachak naam list & Ramanand Sagar RAMAYAN all episodes

राम कथा वाचक नाम लिस्ट | Ram Katha vachak naam list : हेलो दोस्तों नमस्कार स्वागत है आपका हमारे आपके इस महीने में आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से राम कथा वाचक नाम लिस्ट देने वाले हैं वैसे तो हमारे भारत में बहुत से लोगों को राम कथा सुनने का शौक होता है कुछ लोग तो टीवी पर लगाकर राम कथा सुनते रहते हैं.

कुछ लोगों को इतना ज्यादा राम कथा सुनने का शौक होता है कि वह रामायण को उठाकर पढ़ने लगते हैं ऐसे ने आज हम कुछ ऐसे राम कथा वाचक महाराजाओं के बारे में बताने वाले हैं जो बहुत ही प्रसिद्ध राम कथा सुनाते हैं इन सभी लोगों की मधुर वाणी से जो शब्द निकलते हैं.

राम कथा वाचक नाम लिस्ट,, ram katha vachak name list,, ram katha vachak list,, राम कथा वाचक,, राम कथा वाचक नाम लिस्ट,, रामकथा में क्या लिखा है,, Ram Katha mein kya likha hai,, Ram Katha vachak naam list,, katha vachak in india,, famous katha vachak in india,, bhagwat katha vachak name list male,, ram katha vachak in india,, bhagwat katha vachak name list female,, रामकथा में क्या लिखा है,, ram katha likha hua,, ram katha in hindi written,, ram katha likhi hui,, ram katha written in hindi,, ram katha chitralekha,, ram katha lyrics in english,, ram katha in hindi lyrics,, ram katha kisne likhi hai,,

वह इतने सुरीले और सुनहरे होते हैं कि राम कथा सुनकर पूरा मन प्रसन्न हो जाता है उनकी कथाएं बहुत दूर-दूर तक फैली हुई है यह जितने भी लोग राम कथा सुनाते हैं वह बहुत ही प्रसिद्ध है भारत में ही नहीं बल्कि उन्होंने देश विदेशों में भी अपनी रामकथा की चर्चाएं की हुई है.

तो आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से उन्हीं राम कथा वाचक नाम लिस्ट देने वाले हैं भारत में ही नहीं बल्कि अन्य देशों में बहुत ही प्रसिद्ध है तो आइए आज राम कथा वाचक के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं.

दोस्तों अक्सर हमारे मन में यह प्रश्न आता है कि क्या राम कथा और भागवत कथा एक ही है या फिर इनमें कोई फर्क है इसे जानने के लिए आप इस वीडियो को देख सकते हैं जिसमें विस्तार पूर्वक बताया गया है कि राम कथा और भागवत कथा में क्या अंतर है.

राम कथा वाचक नाम लिस्ट | Ram Katha vachak naam list

आज हम आप लोगों को राम कथा वाचक नाम लिस्ट बताने वाले हैं जितने भी नाम है आपको इस लिस्ट में देने वाले हैं वह भारत के प्रसिद्ध राम कथा वाचक हैं जिन्होंने अपनी वाणी से रामकथा वचन का कार्य करके अपने जीवन को बड़ी ही श्रद्धा से सजाया है जो भी भक्त इन कथावाचक के मुंह से कथा सुन लेता है.

वह अवश्य ही इनकी कथा सुनने के लिए आता है इनकी कथाओं को सुनने के लिए दूर-दूर से भक्त गढ़ रामकथा में शामिल होते हैं तो आइए आज हम आप लोगों को उन राम कथा वाचक नाम लिस्ट के बारे में बताते हैं जो बहुत ही प्रसिद्ध है.

  1. धीरेंद्र कृष्णा शास्त्री जी
  2. कृष्ण चंद्र शास्त्री जी
  3. देवकी नंदन ठाकुर जी
  4. मुरारी बापूजी

1. धीरेंद्र कृष्णा शास्त्री जी

धीरेंद्र कृष्णा शास्त्री जी भारत के प्रसिद्ध राम कथा वाचक है यह बागेश्वर धाम के गुरु हैं बालाजी भक्त श्री धीरेंद्र कृष्णा शास्त्री जी अपने दादाजी से प्रसिद्ध हुए हैं श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी बालाजी का दरबार लगाते हैं बालाजी के दरबार में धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी सभी भक्तों की समस्याओं की बातें करते हैं और उनका समाधान भी बताते हैं.

धीरेंद्र कृष्णा शास्त्री जी

श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी ने अभी से बालाजी के चरणों में अपना जीवन समर्पित कर दिया है धीरेंद्र शास्त्री जी सिद्ध संत के रूप में भागवत कथा राम कथा सुनाते हैं. श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी अपनी वाणी से लोगों के मन को मोह लेते हैं इनकी आयु इस समय करीब 25 वर्ष की है.

ऐसा माना जाता है कि अभी भी उनके बचपन की झलक उनमें दिखाई देती है धीरेंद्र शास्त्री जी बालाजी हनुमान जी के परम भक्त हैं धीरेंद्र शास्त्री जी की रामकथा को लाखों लोग आते हैं सुनने के लिए और यह अपनी सिद्धि से लाखों लोगों के कष्ट को दूर कर देते हैं वैसे तो कई लोगों ने श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी के प्रति विरोध किया था लेकिन अभी भी वह लोग उन्हें गलत साबित नहीं कर पाए.

धीरेंद्र कृष्णा शास्त्री जी का मोबाइल नंबर

आज हम आप लोगों को धीरेंद्र कृष्णा शास्त्री जी का मोबाइल नंबर देने वाले हैं अगर आपको सिर्फ बागेश्वर धाम के नंबर चाहिए तो हम आपको बागेश्वर धाम का हेल्पलाइन नंबर देंगे 8120592371 इसके अलावा हम आपको बागेश्वर धाम के बाबा यानी कि धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी का मोबाइल नंबर देंगे 8800330912 दिए गए है।

2. कृष्ण चंद्र शास्त्री जी

दोस्तों हम आप लोगों को बता दें कि कृष्ण चंद्र शास्त्री जी भारत के प्रसिद्ध राम कथा वाचक के रूप में जाने जाते हैं कृष्ण चंद्र शास्त्री जी बड़े ही मनमोहक अंदाज में राम कथा सुनाते हैं इनकी कथा को सुनने के लिए लाखों की भीड़ लगती है.

कृष्ण चंद्र शास्त्री जी 

कृष्ण चंद्र शास्त्री जी राम कथा के अलावा भागवत कथा भी सुनाते हैं इन्होंने राम कथा से रामायण और राम चरित्र मानस का बहुत ही ज्यादा ज्ञान प्राप्त किया है.

नामश्री कृष्‍ण चन्‍द्र शास्‍त्री जी
जन्‍म तिथि1 जुलाई 1960
जन्‍म स्‍थानवृदांवन के पास लक्ष्‍मनपुरा गांव
वर्तमान निवासवृदांवन
कार्यभागवत कथा
मोबाइल नंबर9837008073

3. देवकी नंदन ठाकुर जी

देवकी नंदन ठाकुर जी

देवकीनंदन ठाकुर जी भारत के प्रसिद्ध राम कथा वाचक है यह जन जन के प्रिय है इनकी कथा देश-विदेश के लोगों को बहुत ही अधिक प्रिय है ठाकुर जी भागवत कथा भी सुनाते हैं इनकी जो रामकथा होती है उसमें रामायण के रहस्य का ज्ञान प्राप्त होता है देवकीनंदन ठाकुर जी भारत में ही नहीं बल्कि कई अन्य देशों विदेशों में कथा पढ़ने गए हैं यह बहुत ही प्रसिद्ध कथावाचक है.

पूरा नामश्री देवकीनन्दन ठाकुरजी
जन्म12 सितम्बर 1978
उम्र43 वर्ष
जन्म स्थानओहावा गाँव, मथुरा-उत्तर प्रदेश
व्यवसायगायक और एक आध्यात्मिक गुरु,हिंदू पुराण कथावाचक
जातिब्राह्मण
धर्महिन्दू
मोबाइल नंबर7351113331

4. मुरारी बापूजी

मुरारी बापू जी भारत के प्रसिद्ध राम कथा वाचक के रूप में जाने जाते हैं इनका जन्म सन 1947 में शिवरात्रि के दिन गुजरात के भावनगर जिले में महुआ के पास तलगाजर्दा गांव में हुआ था मुरारी बाबू जी अभी भी उसी गांव में अपने परिवार के साथ उसी घर में रहते हैं.

यह एक वैष्णव बाबा निम्बार्क साधु वंश से है इनका पूरा बचपन अपने दादा और गुरु त्रिभुवनदास दादा अपनी दादी अमृत माता की देखभाल में लगा दिया और इनकी दादी यानी कि अमृत मां इन्हें घंटो तक प्यार से लोक कथाएं सुनाती रहती थी.

मुरारी बापूजी

कुआ है जैसेब क्यां हौय है यता kya हाप जानते है की आपको जानने से कुछ नहीं मिलाता है आपको पटा होना चहिये की अआपने kya किया है.

इन्होंने राम चरित्र मानस का ज्ञान अपने दादाजी से प्राप्त किया है इन्होंने अपनी 12 वर्ष की आयु तक पूरे रामचरितमानस को कंठस्थ  कर लिया था और जब यह 14 वर्ष के हो गए थे तो राम कथा का पाठ और गायन शुरू कर दिया था मुरारी बाबू जी अभी तक पूरे भारत में और देश विदेशों में 900 राम कथा का पाठ कर चुके हैं यह एक भारत के प्रसिद्ध कथा वाचक के रूप में जाने जाते हैं.

सम्पूर्ण राम कथा विडियो | Sampurn ram katha ki video

विस्तृत राम कथा प्लेलिस्ट

श्री राम कथा डॉ श्यामसुंदर पाराशर जी की राम  कथा प्लेलिस्ट देखे  
Chinmaya Mission Jaipur Ram kathaप्लेलिस्ट देखे  
सरल भाषा में Ramayan By Shailendra Bhartiप्लेलिस्ट देखे  

रामानंद सागर की रामायण के फुल एपिसोड की लिस्ट | Ramanand Sagar RAMAYAN Full all episodes

Ramanand Sagar RAMAYAN Full episodesप्लेलिस्ट देखे  

रामकथा में क्या लिखा है ? | Ram Katha mein kya likha hai ?

दोस्तों हम आप लोगों को बता दें कि वैसे तो रामायण की कहानी बहुत ही लंबी है परंतु आज हम आप लोगों को रामायण की इस कहानी का एक संक्षिप्त रूप देने वाले हैं.

क्या आप लोग जानते हैं कि रामायण में श्री राम जी की एक अद्भुत अमर कहानी लिखी गई है अगर सब लोगों को नहीं पता है तो हिंदू धर्म वाले लोगों को अधिकतर पता होगा जो हमें विचारधारा भक्ति कर्तव्य , रिश्ते , धर्म और कर्म को सही मायने में बताता है और उसके बारे में सिखाता है.

श्री राम जी के बारे में तो आप जानते ही होंगे यह अयोध्या के राजा दशरथ के पुत्र थे और माता सीता उनकी धर्मपत्नी थी भगवान श्रीराम को बहुत ही साहसी बुद्धिमान और आज्ञाकारी माना जाता था माता सीता बहुत ही सुंदर उदार और पुण्य आत्मा थी जब माता सीता की मुलाकात श्रीराम से उनके स्वयंबर में हुई थी जोकि सीता माता के पिता मिथिला राजा के द्वारा आयोजित किया गया था.

माता सीता के पिता ने जो आयोजन किया था उस आयोजन में कई राज्यों के राजाओं को आमंत्रित किया गया था और राजकुमारियों को भी आमंत्रित किया गया था. उन सभी राजाओं के सामने बस एक ही शर्त रखी गई थी जो कि इस प्रकार थी कि जो भी शिव धनुष को उठाकर धनुष के तार को खींच सकेगा उसका विवाह सीता के साथ हो जाएगा.

ऐसे तो सभी राज्यों के राजा ने धनुष को तोड़ने की बहुत कोशिश की थी क्योंकि सीता माता इतनी सुंदर थी कि सभी राजकुमार उन्हें प्राप्त करना चाहते थे क्योंकि माता सीता बहुत ही सुंदर थी लेकिन उनमें से एक श्रीराम ही ऐसे राजकुमार थे जिन्होंने ऐसी कोई भी भावना अपने मन में व्यक्त नहीं की थी

राम

राज्यों के सभी राजाओं ने बहुत ही कोशिश की परंतु वह धनुष उस जगह से हिला भी नहीं सके जैसे ही श्री राम जी की बारी आई तो श्रीराम ने एक ही हाथ से उस धनुष को उठाकर  जैसे ही उसके तार को खींचने की कोशिश की वह धनुष दो टुकड़ों में टूट गया था.

और ऐसे ही माता सीता और श्री राम जी का मिलन हुआ था और उसके बाद उनका विवाह संपन्न हो गया राज्य अयोध्या के राजा दशरथ की तीन पत्नियां थी और उनके 4 पुत्र थे राम सभी भाइयों में सबसे बड़े पुत्र थे और उनकी माता का नाम कौशल्या था.

राजा दशरथ के दूसरे पुत्र यानी कि भरत की माता का नाम के कई था दूसरे दो भाई लक्ष्मण और शत्रुघ्न की माता का नाम सुमित्रा था वैसे तो भगवान श्रीराम को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है वैसे क्या आप लोग यह जानते हैं कि अयोध्या के जो राजा दशरथ की तीन पत्नियां थी उनकी किसी भी पत्नी ने संतान की प्राप्ति नहीं की थी.

राजा दशरथ ने एक ऐसी तपस्या की थी उस तपस्या में जब वह सफल हो गए तो उन्होंने पुत्र पाने की इच्छा अपने गुरुकुल महा ऋषि विशिष्ट से बताई थी उसी के बाद हर्ष विशिष्ट ने सभी विषयों से विचार करके सभी रिसीव को आमंत्रित किया और राजा दशरथ को पुत्र प्राप्ति के लिए यज्ञ का प्रावधान रखा था.

इसी प्रकार इस पूरी रामकथा में भगवान श्री राम के बारे में चर्चा की गई है यह बहुत ही प्रसिद्ध रामकथा है अगर आप लोग इस कथा को सुनना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए नाम को पढ़कर उनकी कथा में शामिल होकर आप इस रामकथा को सुन सकते हैं.

FAQ : राम कथा वाचक नाम लिस्ट

राम कथा का अर्थ क्या है?

अपने जीवन की इतिवृत्तात्मक कहानी; स्वलिखित जीवनचरित .

राम कथा से हमें क्या शिक्षा मिलती है?

रामकथा में हमें यह शिक्षा मिलती है कि राम की तरह हमें भी अपने माता-पिता की सेवा और गुरुजनों की भावनाओं को पूरा पूरा सम्मान देना चाहिए और इस कथा में हमें साहस और बुद्धि से भी प्रत्येक कठिनाइयों का सामना करने की प्रेरणा मिलती है.

राम कथा सुनने से क्या होता है?

जिस भी व्यक्ति ने रामकथा को सुना है तो राम कथा सुनने से व्यक्ति का शरीर शुद्ध हो जाता है और साथ ही समस्त सांसारिक दुखों से मुक्ति मिल जाती है ऐसा कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति जितना ज्यादा रामकथा को सुनता है उसे उतना ही लाभ प्राप्त होता है.

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से राम कथा वाचक नाम लिस्ट के बारे में बताया इसके अलावा रामकथा में क्या लिखा है इसके बारे में भी थोड़ी सी जानकारी आपको दी है अगर आप इसकी ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप रामकथा को अवश्य सुने अगर आपने हमारे इस लेख को अच्छे से पढ़ा है.

तो आपको इसकी जानकारी अवश्य प्राप्त हो गई होगी उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी में आपको राम कथा वाचक नाम की लिस्ट मिल गई होगी अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *