गृह क्लेश के कारण और निवारण : इस उपाय से दोबारा कभी नहीं होगी लड़ाई | Grah kalesh : गृह क्लेश क्या है?

Grah kalesh nivaran ke upay : गृह क्लेश क्या है? हेल्लो दोस्तों नमस्ते आज हम आपको गृह क्लेश क्या है और उसके कारण क्या है उसके बारे में बताने जा रहे है. आदि से आज तक देखा जाए तो कोई समय ऐसा भले ना हो जहां पर किसी प्रकार का किसी के घर में गृह क्लेश ना हो

grah kalesh nivaran yantra grah kalesh ke achuk upay grah kalesh ke totke गृह क्लेश निवारण मंत्र गृह क्लेश शांति के उपाय गृह क्लेश दूर करने के उपाय बताएं

गृह क्लेश के कारण एक घर धर्मशाला या शिविर शरणार्थी जैसा बन जाता है गृह क्लेश के पीछे क्या कारण है उन प्रश्नों पर प्रकाश डालने का प्रयास करेंगे। तो चलिए आज हम आपको गृह क्लेश क्या है इसके बारे में बताने जा रहे है।

गृह क्लेश के कारण क्या है ? | गृह क्लेश क्या है

वैसे तो सामान्य रूप से ग्रह कलेश का विशेष कोई कारण नहीं होता है फिर भी यह किसी घर में गृह क्लेश पनप गया है तो उसके पीछे कई कारण हो सकते हैं।

1. आपसी प्रेम का ना होना

किसी भी घर में गृह क्लेश का प्रमुख कारण घर के सभी सदस्यों के बीच आपसी प्रेम का ना होना पाया जाता है आज का समय धन का हो गया है इस आर्थिक युग में सभी लोग पैसे की तरफ ज्यादा ध्यान देते है।

woman fight

परंतु आपसे प्रेम में बहुत अंतर आ गया है जिसकी वजह से घर में कलेश स्वभाविक हो जाता है सभी व्यक्ति एक दूसरे की भावनाओं को समझने का प्रयास नहीं करते हैं और आपसी करें की समस्या उत्पन्न होती है ।


2. एक दूसरे के विचारों को ना समझना

गूगल इसका एक कारण घर के सभी सदस्यों के आपसी विचार का तालमेल ना हो ना हो सभी सदस्य एक दूसरे को समझने का प्रयास नहीं करते हैं तो निश्चित रूप से गृह क्लेश होना प्रारंभ हो जाता है कभी-कभी इसी बात को लेकर समझने का प्रयास नहीं किया जाता है बल्कि उसके विपरीत व्यवहार हो जाता है जब ऐसा होता है तो घर में लड़ाई झगड़े की जड़ पनपती है।

3. नशे का व्यसन

woman fight

अधिकतर घरों में गृह क्लेश का कारण दारु शराब मदिरा पीने तंबाकू सिगरेट आदि होता है जिन घरों में लोग दारु सिगरेट पीते हैं उनके घर में आर्थिक तंगी पनपने लगती हैं धीरे धीरे यह आर्थिक तंगी ही गृह क्लेश का कारण बनती है और परिवार बिखर जाता है।

4. महिलाओं का अनादर

जिन घरों में महिलाओं का अनादर किया जाता है उस घर में निश्चित रूप से ग्रह कलेश बढ़ जाता है यह आवश्यक नहीं है कि महिलाओं को 1 घरेलू वस्तु माना जाए लोग जहां पर महिलाओं को केवल घरेलू कार्यों के लिए ही प्रयोग करते हैं और उनके द्वारा कहे गए किसी भी विचारों को सम्मान नहीं करते हैं उस जगह पर निश्चित रूप से ग्रह कलेश पनपता है शास्त्रों में कहा गया है यत्र नार्यस्तु पूज्यते रमंते तत्र देवता

5. संस्कार वहीं होना

आज के दौर में लोगों के बीच छोटे-छोटे बच्चों में संस्कारों की कमी पाई जा रही है क्योंकि आज की भर्ती वर्तमान शिक्षा संस्कारों रहित है यह शिक्षा किसी भी घर में झगड़े का कारण बन जाती है छोटे से छोटा बच्चा बड़ों का सम्मान करना भूल गया है और बड़ा भी बच्चों के प्रति उदासीन होता जा रहा है जिसकी वजह से घर में लड़ाई झगड़े होते रहते हैं।

6. धन की कमी

money loss

किसी भी घर में धन सबसे बड़ा लड़ाई का कारण बनता है जिन घरों के लोग अनावश्यक रूप से धन को खर्च कर डालते हैं तथा साथ में कमाई का कोई जरिया नहीं रहता है उन घरों में धन का अभाव होने के कारण आपसी लड़ाई झगड़ा होता रहता है।

7. ग्रह दोष

घर में ग्रह दोषों का विपरीत होना भी लड़ाई का कारण बनता है जिन्होंने वास्तु शास्त्र के अनुसार कार्य नहीं किया जाता है उन्होंने घर की बनावट से लेकर अन्य तक सब विपरीत हो जाता है जिसकी वजह से घरों में लड़ाई झगड़े होते हैं।

8. पित्र दोष होना

प्रत्येक मनुष्य के लिए पांच ऋण में पितृ ऋण बहुत मायने रखता है पितृपक्ष में लोगों के द्वारा किया जाने वाला श्राद्ध पित्र जनों को के लिए हितकारी होता है परंतु जिन घरों में पित्र के प्रति उदासीन रहते हैं उनके घर में गृह क्लेश का कारण बन सकता है।

गृह क्लेश से नुकसान क्या है ? 

किसी भी घर में गृह क्लेश होने की वजह से आर्थिक समृद्धि ऐश्वर्य का विनाश होता है गृह क्लेश से मानसिक तनाव चिंताएं उत्पन्न होते हैं जिसकी वजह से अस्वाभाविक घटनाएं बढ़ जाती है हत्या और आत्महत्या की शक्तियां बढ़ जाती है।

गृह क्लेश

और और घर के लोगों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है घर में वस्तुओं का सही जगह पर ना होने की वजह से भीख ग्रह कलेश बढ़ जाता है उदाहरण के स्वरूप हम तकिए के नीचे रखे गए कुछ सामानों को लेकर होने वाली समस्याओं के विषय में बताने का प्रयास करेंगे .

तकिए के पास ये चीजें रखना गृह क्लेश का कारण 

प्रत्येक व्यक्ति सोते समय अपने सिर के नीचे तकिया जरूर रखता है साथ ही अपनी कुछ आवश्यक चीजें भी कभी-कभी तकिए के नीचे या आस पास रख लेता है जैसे पानी ,पर्स, गाड़ी की चाबियां, मोबाइल आदि। परंतु उन्हें शायद पता नहीं है कि तकिए के पास रखी हुई कुछ चीजें वास्तु शास्त्र के अनुसार आपके घर में कलह का कारण बन सकते हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार अपने सिर के पास तकिए के नीचे कुछ भी रखने से घर में गृह प्लेस होने की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि इन चीजों से नकारात्मकता विसर्जित होती है आज हम आपको शयन कक्ष में रखे जाने वाले इन वस्तुओं से पड़ने वाले प्रभाव को बताने जा रहे हैं जो वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में क्लेश का कारण बन सकते हैं।

1. सिर के पास पानी कभी न रखें

गृह क्लेश

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 806 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

वृषभ राशि का मंत्र : जाप विधि शुभ दिन और जाप के 6 फायदे | Vrishabha rashi ka mantra
घर में सुख शांति, धन लाभ और सफलता के लिए गणेश जी के गुप्त मंत्र Ganesh mantra for money and happiness hindi

रात को या दिन को सोते समय हम अपने तकिए के आसपास कुछ ना कुछ सामान अवश्य रख लेते हैं जो हमारे वास्तु शास्त्र के अनुसार गलत है अक्सर लोग सोते समय अपने सिर के आसपास पानी जरूर रखें वास्तु शास्त्र के अनुसार सिर के पास पानी नहीं रखना चाहिए

क्योंकि इससे चंद्रमा प्रभावित होता है और शरीर में मनोविकार पैदा होते हैं सिर के पास पानी रखने से अनावश्यक खर्च बढ़ जाता है आर्थिक नुकसान होता है और घर में लड़ाई झगड़े प्रारंभ हो जाते हैं यदि आप ऐसा करते हैं तो इस आदत को तुरंत छोड़ देना चाहिए

2. दवाएं न रखें

अपने सिर के नीचे या आसपास बहुत सारी लोग दवाएं भी रख लेते हैं इनको भी नहीं रखना चाहिए यह वास्तु शास्त्र के अनुसार गृह क्लेश का कारण बन जाती है।

3. तकिए के आसपास या नीचे किसी प्रकार की चाबी या ना रखें

अक्सर लोग मकान की गाड़ी की या अन्य प्रकार की चाबियां सिर के पास तकिए के नीचे सोते समय रख लेते हैं वास्तु शास्त्र कहता है ऐसा करने से घर में पैसे की परेशानी प्रारंभ हो जाती है इसलिए किसी भी प्रकार की चाबियां अपने सिर के आसपास या तकिए के नीचे नहीं रखना चाहिए

4. पुराने कपड़े या गंदे कपड़े

stack of clothes

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

सोते समय सिरहाने पर कभी भी गंदे फटे पुराने कपड़ों को नहीं रखना चाहिए इन कपड़ों के रखने से वास्तु शास्त्र के अनुसार व्यक्ति में नकारात्मकता का भाव उत्पन्न होता है सोते समय भयावह सपने दिखाई देते हैं इसलिए बेडरूम को हमेशा साफ सफाई के साथ रखना चाहिए और गंदे कपड़े कभी भी तकिए के आसपास या नीचे नहीं रखनी चाहिए

5. जूते चप्पल सिरहाने ना उतारे

जूते चप्पल सिरहाने ना उतारे

वास्तु शास्त्र के मुताबिक रात को सोते समय तकिए के आसपास यानी कि सिरहाने की तरफ अपने जूते चप्पल कभी ना रखें।

6. पर्स को तकिए के आसपास से नीचे ना रखें

सोते समय बहुत से लोग अपने पैसों की पर्स तकिए के आस पास रख लेते हैं जोकि वास्तु शास्त्र के अनुसार गलत है वास्तु शास्त्र कहता है कि तकिए के आसपास पर्स रखने से बेवजह खर्च बढ़ जाता है और आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए अपनी पर स्कोर किसी तिजोरी अलमारी में रखी या फिर अन्य उचित स्थान पर रखिए

गृह क्लेश दूर करने के उपाय क्या है ?

वास्तु शास्त्र के अनुसार व्यक्ति प्रत्येक दिन दिन रात मेहनत करता रहता है फिर भी घर में धन वैभव की समस्या बनी रहती है जिसकी वजह से लड़ाई झगड़े होते रहते हैं व्यक्ति परेशान हो जाता है चिंतित रहता है ऐसी समस्याओं से निपटारा पाने के लिए वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ उपाय इस प्रकार हैं। जिसका इंसान की जिंदगी में बहुत बड़ा महत्व होता है।

1. यदि व्यक्ति किसी भी प्रकार की परेशानियों से परेशान होकर अपना मकान निर्माण नहीं करवा पा रहा है तो मकान निर्माण करवाने से पहले उसकी नींव एक चांदी की नाग नागिन का जोड़ा रख देने से निर्माण संबंधी समस्याएं दूर हो जाती है।

2. घर में लड़ाई झगड़ों को दूर करने के लिए लोग छोटी-छोटी बातों को ध्यान नहीं देते हैं जो कि वास्तु शास्त्र के अनुसार बहुत आवश्यक हो जाता है जैसे तुलसी का पौधा लगभग हर घर में लगाया जाता है और साथ में और कोई पौधा भी लगा दिया जाता है जिसकी वजह से धन हानि होती है इसलिए ध्यान रहे की तुलसी के पौधे के साथ गमले में दूसरा पौधा ना लगाएं।

3. सोते समय अपने सिर को उत्तर की दिशा में रखकर ना सुने उत्तर दिशा की तरफ सिर करके सोने से आपको अनिद्रा बेचैनी जैसी समस्याएं हो जाती हैं और शरीर की पाचन शक्ति भी कमजोर होती है इसलिए ध्यान रहे कि हमेशा सोते समय सिर पूर्व या दक्षिण दिशा में ही रहे।

woman fight
4. घर से बाहर निकलते समय अपने माता-पिता के पैरों को छूकर ही निकलना चाहिए वास्तु शास्त्र के अनुसार बृहस्पति और बुध ग्रह शांत रहते हैं और आप को मजबूती प्रदान करते हैं।

5. घर का प्रमुख द्वार हमेशा साफ सुथरा होना चाहिए तथा अनावश्यक वस्तुएं कभी भी इधर-उधर नहीं पड़ी रहनी चाहिए क्योंकि इससे सकारात्मक शक्तियां हमारे प्रवेश द्वार पर नहीं आ पाती हैं और हमारे घर में कलेश का कारण बनती अतः घर की साफ सफाई बहुत ही अनिवार्य है।

6. घर की रसोई में कभी भी नीले रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि नीला रंग वास्तु शास्त्र के अनुसार जहर माना जाता है।

7. घर में कभी भी एक से अधिक देवी-देवताओं की मूर्तियों का स्थापना नहीं करनी चाहिए या फिर एक से अधिक देवी-देवताओं के चित्रों का प्रयोग ना करें कभी भी एक से अधिक देवी-देवताओं की मूर्तियां हमने सामने नहीं लगानी चाहिए।

8. घर में कभी भी रामायण महाभारत युद्ध या उल्लू की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए इसकी वजह हमेशा शांत सौम्य और हरी भरी तस्वीरों से सजा हुआ घर ज्यादा अच्छा होता है।

9. घर का वातावरण सुगंधित बनाएं जिससे मन प्रसन्न चित्त रहता है और आत्मीयता भरोसा कौन होता है इसलिए घर में रोज धूपबत्ती या कपूर अथवा होम यज्ञ करते रहना चाहिए

osir news

10. प्रतिदिन सुबह-शाम एक घर में किसी देवी देवता की पूजा वह उसका पाठ होना चाहिए जैसे नकारात्मक शक्तियां खत्म हो जाती है और घर में सुख शांति स्थापित होगी

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

काला नमक कब और कैसे खाए : सेवन करने के 7 फायदे | Kale Namak ke fayde
पेशाब से बवासीर का इलाज करने के नुकसान : बवासीर का असली इलाज | Peshab se bawaseer ka ilaj
आधा सिर दर्द का मंत्र : सिर दर्द दूर करने के 4 आसान मंत्र प्रयोग | Aadha sir dard ka mantra
घर में साया हो तो क्या करें : भूत-प्रेत भागने के 6 आसान उपाय | Ghar me saya ho to kya kare
पूरा सूरह कहफ़ पारा पढ़े hindi में : surah kahf para
★ सम्बंधित लेख ★