बिल्डिंग मटेरियल-निर्माण सामग्री की दुकान बिजनेस कैसे खोले/शुरू करे ? How to Start/Open building material shop business

💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕
Loading...

बढ़ती आबादी घटती सुविधाएं के आधार पर आज दिन प्रतिदिन लोग नए-नए सिरे से मकानों का निर्माण करवा रहे हैं जिसके लिए उन्हें बिल्डिंग मटेरियल की आवश्यकता पड़ती है यह बिल्डिंग मटेरियल building material आप कहीं ना कहीं से जरूर किराए पर लाते होंगे। इसलिए यदि आप बिल्डिंग मटेरियल की दुकान खोलना चाहते हैं तो यह बिजनेस बहुत ही फायदेमंद profitebal होगा क्योंकि आज के दौर में किसी भी बिल्डिंग का निर्माण बिना बिल्डिंग मटेरियल के संभव नहीं है।

आज भारत में दिन प्रतिदिन हो रहे निर्माण में गौर करके देखा जाए तो बिल्डिंग मटेरियल building material का बिजनेस एक अच्छा बिजनेस साबित होगा यदि आप इस बिजनेस में सोच समझकर कदम रखते हैं तो निकट भविष्य में यह आपको बहुत ही फायदे देने वाला बिजनेस है।

Loading...

building material ka business kaise shuru , building material business tips in hindi , building material business profit, sariya ka business kaise kare,

Loading...

यदि आप बिजनेस के बारे में सोच रहे हैं तो बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस आपके लिए लाखों रुपए कमाने का एक अच्छा अवसर प्रदान करता है क्योंकि आज भारत एक विकासशील देश है जहां दिन प्रतिदिन नए-नए तरीकों से बिल्डिंग का निर्माण हो रहा है यदि आप अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस स्टार्ट कर दीजिए।

क्या-क्या जानकारी है इस लेख में :-

निर्माण सामग्री क्या है ? What is a building material ?

जब हम कोई मकान बना रहे होते हैं तो उसमें विभिन्न प्रकार के निर्माण संबंधी उपकरणों की जरूरत होती है जिन्हें हम बिल्डिंग मटेरियल के रूप में जानते हैं इसके लिए हम किसी बिल्डिंग मटेरियल की सप्लायर से बात करते हैं और हम आवश्यकता पड़ने पर उससे सामान मंगवा लेते हैं|

Loading...

आज के दौर में बिल्डिंग मटेरियल building material इकट्ठा करना एक चुनौती भरा कार्य हैं इसलिए निर्माण कार्य करवाते समय हमें बिल्डिंग मटेरियल की आवश्यकता बहुत तेजी से पड़ती है एक बिल्डिंग निर्माण में छोटी बड़ी सभी सामान्य जैसे सीमेंट मोरंग बालू लकड़ी के फर्नीचर आज की जरूरत पड़ती है  तो हम इसे किसी बिल्डिंग सप्लायर से तुरंत संपर्क करते हैं और जरूरत पड़ने पर आवश्यकतानुसार बिल्डिंग मटेरियल मंगवाते रहते हैं|

आज के दौर में बिल्डिंग मटेरियल के रूप में अप्लाई बल्ली पटरी आज की जरूरत पड़ती है यह सभी मटेरियल किसी एक दुकानदार के पास संभवत नहीं मिल पाते हैं इसलिए बिल्डिंग मटेरियल building material छोटे बड़े दुकानदारों से संपर्क करते हैं कभी-कभी यह सामान किसी एक ही ठोक विक्रेता के पास मिल जाती हैं इस तरह की दुकानें आज कस्बों गांव गांव शहरों सभी जगह उपलब्ध होती हैंU

बिल्डिंग मैटेरियल की दुकान खोलने के लिए जगह की आवश्यकता ? Select Place for building material Shop

बिल्डिंग मटेरियल की दुकान यदि आप करने जा रहे हैं तो सबसे बड़ी समस्या जगह की होती हैं क्योंकि बिल्डिंग मटेरियल का सामान छोटी जगहों पर नहीं किया जा सकता है इसके लिए कम से कम 3 से 4000 स्क्वायर फीट की जगह होना अनिवार्य है।

इसके लिए यदि खुद की जमीन है तो ज्यादा बेहतर होता है यदि किराए पर ले रहे हैं तो यह आप पर निर्भर करता है कि आप जगह पर कैसे व्यवस्थित करते हैं।! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है ! अपनी जगह पर दुकान खोलने से आपका बिजनेस सफल हो सकता है|

यदि किराए पर दुकान ले रहे हैं तो यह आवश्यक नहीं है कि किराएदार आपको बहुत दिनों तक वह दुकान किराए पर दे। इसलिए आवश्यक है कि किराए पर दुकान लेते समय उससे 1या 2 साल का एग्रीमेंट भी करवा लिया जाए इससे आपको दुकान चलाने में अच्छी मदद मिलती।

यह भी पढ़े :

खास आप के लिए :-  कॉपी-किताब / स्टेशनरी की दुकान कैसे खोले ? How to open Stationery shop in hindi

बिल्डिंग मटेरियल की दुकान में क्या-क्या बेंचे ? Selling products for building material shop ?

हम आपको कुछ बिल्डिंग मेटेरियल के विषय में बताने जा रहें है जो आप अपनी दुकान पर बेंच सकते हैं।

building martial products

ईंट bricks

मीट का व्यापार करने के लिए आप किसी ईंट के भट्टे के मालिक से मुलाकात करके खरीद सकते हैं उनके पा स पीठ पहुंचाने के लिए स्वयं के ट्रैक्टर ट्राली या ट्रक होते हैं जिससे वे आपकी मनचाही जगह पर ईट का सप्लाई कर सकते हैं आज के दौर में ईट के रूप में कंक्रीट ईट का प्रयोग अधिक हो रहा है आजकल सरकारी ऑफिस में कंक्रीट का प्रयोग अत्यधिक हो रहा है इसलिए आप लोग किसी ऑफिस में जाकर संपर्क करें जिससे की सप्लाई की जा सकती।

रेत silt

यदि आप केवल रेत की सप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए ऐसे व्यापारियों से संपर्क करना पड़ता है जो रेप के ठेके लेता है रीत के ठेकेदारों से संपर्क की सप्लाई की जा सकती रेत की नीम की सप्लाई करने वाले आपको सस्ते रेट पर रेत उपलब्ध करा सकते हैं।

गिट्टी loose rock

मिट्टी की सप्लाई करने के लिए आप किसी क्रेशर प्लांट से संपर्क कर सकते हैं। ऐसे कैस्टर प्लांट विभिन्न जगहों पर आपको मिलेंगे जो बॉर्डर को तोड़कर गिट्टी के रूप में सप्लाई करवाते हैं उनसे संपर्क करने से आपको गिट्टी सस्ते रेट पर उपलब्ध हो जाती है। ईटीवी कई तरह की आती है कोई डेढ़ इंची कोई पढ़ना एक प्रकार की मिट्टी आप संपर्क करके मंगवा सकते हैं।

सीमेंट cement

सीमेंट की बिक्री हेतु आप किसी सीमेंट के डीलर से संपर्क करें जिस कंपनी के सीमेंट आप बेचना चाहते हैं उस कंपनी के डीलर आपके क्षेत्र में निश्चित रूप से होते हैं उन से आप संपर्क करके सीमेंट मंगवा सकते हैं और ग्राहक को सीधे दे सकते हैं कभी-कभी किसी ग्राहक को यदि एक ट्रक सीमेंट की जरूरत है, तो आप डीलर से सीधे ट्रक लोड करवा कर ग्राहक तक पहुंचा सकते हैं।

बिल्डिंग मटेरियल की दुकान में कितनी लागत लगानी होती है ? capital and investment for building material Shop

बिल्डिंग मटेरियल की दुकान खोलने के लिए शुरुआत में लगभग 8 से 10 लाख रुपया तक लगता है इसके बाद यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितनी लागत से मटेरियल खरीद सकते हैं क्योंकि बहुत से लोग बिल्डिंग मटेरियल के रूप में केवल सीमेंट या मोरंग ही बेचते हैं तो आप दो से तीन लाख रुपए में दुकान कर सकते हैं|

यदि कोई केवल फर्नीचर संबंधी दुकान खोलता है तो उसको भी दो से ₹3 लाख में खोल सकता है यदि कोई सभी प्रकार की मटेरियल रखता है तो उसके लिए कम से कम 8 से 1000000 रुपए लगाना पड़ता है।

अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप किन-किन चीजों की दुकान में सप्लाई कर सकते हैं यदि आप चाहें तो केवल सरिया ही भेज सकते या फिर चाहे तो केवल बालू मौरंग भेज सकते हैं या चाहे तो केवल सीमेंट ही भेज सकते हैं यह आप पर निर्भर करता है कि बिल्डिंग मटेरियल संबंधी दुकान किस प्रकार की कर रहे हैं जिस तरह की दुकान आप करेंगे उस हिसाब से आपको लागत लगानी होती।

यदि आपके पास बिल्डिंग मटेरियल खोलने के लिए जमीन नहीं है तो आप जमीन खरीदते हैं तो इसके लिए आपको कम से कम 8से 10लाख रुपए लग सकते हैं।

बिल्डिंग मटेरियल को उधार बेचने से कैसे बचें ?

यदि आप बिल्डिंग मटेरियल की दुकान  building material  shop खोल रहे हैं तो उसमें से बहुत से ऐसे मटेरियल होते हैं जिनको उधार पर लेना पड़ सकता है परंतु याद रहे कि यदि आपको उधार ना लेना पड़े तो ज्यादा बेहतर होता है, क्योंकि बिल्डिंग मटेरियल में उधार आपके लिए नुकसान कर सकता है ।

कुछ बिल्डिंग मटेरियल जैसे सीमेंट, मौरंग आदि के दाम तुरंत देने पड़ते हैं परंतु अन्य सामान उधार पर आप ले सकते हैं। इसलिए उधार लेने की वजह आप नगद दुकान का सामान खरीदें तो आपको बेहतर होगा|

उधार का मटेरियल लेने पर आपको ग्राहकों को लिए महंगा सामान बेचना पड़ सकता है जिससे आपके ग्राहक आप से दूरी बना सकते हैं और आपका बिजनेस घाटे का हो सकता है।

बिल्डिंग मटेरियल बेचने के लिए ग्राहक कैसे जुटाए ? How to find costumer for building material Shop

किसी भी प्रकार की दुकान खोलने से के लिए हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती की रुप में ग्राहक होते हैं देखना होता है कि हमारे पास ग्राहक कैसे आते हैं। इसलिए प्रारंभ में अपने मटेरियल को सस्ते दामों पर सप्लाई करें क्योंकि हमारा सबसे पहले फोकस ग्राहकों को जुटाने पर होना चाहिए ।

चार पांच महीने ग्राहकों को जुटाने में काम करेंगे तो निश्चित है कि कुछ समय बाद उसका फायदा नजर आएगा। किसी बिजनेस को खोलने के लिए हमारा पैसा इन्वेस्ट हो चुकने के बाद हमारा पहला लक्ष्य इन्वेस्ट किए गए पैसे को वापस प्राप्त करना होता है ।इसलिए हम शुरुआत में कुछ नुकसान भी उठा सकते हैं लेकिन यदि हमारे ग्राहक बनते चले गए तो चार-पांच महीने बाद निश्चित रूप से हम अपने फायदे की ओर अग्रसर हो जाएंगे।

खास आप के लिए :-  दुकान खोलने के टॉप बिजनेस आईडिया जिन्हें कोई भी खोल सकता है / किसी विशेषज्ञता की आवस्यकता नही Top business ideas of opening a shop that anyone can start / does not need any expertise

लोगों तक बिल्डिंग मैटेरियल कैसे सप्लाई करें ? How to supply building material

लोगों तक बिल्डिंग मैटेरियल्स पहुंचाने के लिए आपको एक ट्रैक्टर ट्राली की आवश्यकता होती है। इसके लिए प्रारंभ में आप किसी का ट्रैक्टर ट्राली किराए पर ले लें। यदि आपके पास पर्याप्त व्यवस्था है तो आप स्वयं का साधन रख सकते हैं अन्यथा की दृष्टि में आप किराए पर ट्राली ट्रैक्टर लेकर लोगों तक बिल्डिंग मैटेरियल पहुंचा सकते हैं|

इसमें आपको काफी बचत होगी और ज्यादा कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। आज के दौर में आपको बिल्डिंग मटेरियल पहुंचाने के लिए साधन किराए पर बड़ी आसानी से मिल जाते हैं। आपके पास पर्याप्त धन इकट्ठा हो जाए तो आप स्वयं का साधन खरीद कर लोगों तक मटेरियल पहुंचा सकते हैं।

यह भी पढ़े :

बिल्डिंग मटेरियल की दुकान में कितने एम्प्लोई (नौकर) की जरूरत पड़ती है ? job

शुरुआत में बिल्डिंग मटेरियल की दुकान आप घर पर घर से ही अकेले चला सकते हैं यदि आपका बिजनेस बड़ा है तो आप तीन से चार लोगों को दुकान पर आसानी से रख सकते हैं इसके लिए उन लोगों को अलग-अलग कार्यों में काम करने के लिए कह सकते हैं जैसे कोई पैसे का लेनदेन करने के लिए उपयुक्त हो सकता है तो कोई बिल्डिंग मटेरियल building material कहां से खरीद कर लाना है|! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

सप्लाई करने वाले से लगातार मिलते रहते हैं इसके लिए आप अपने आसपास के परिचित लोगों की भी सहायता ले सकते हैं। 2-4 लेबर रख सकते हैं जो आपके मटेरियल को साधन पर लोड करने का काम कर सकते हैं इससे आपको लोगों तक मटेरियल पहुंचाने में सुविधा मिल जाती है।

बिल्डिंग मटेरियल बेचने के लिए थोक में कहां से खरीदे ? find wonder and supplier building material Shop

आज आपको बिल्डिंग मैटेरियल खरीदने के लिए ज्यादा दौड़ भाग करने की जरूरत नहीं है क्योंकि जितना ज्यादा आपको बिल्डिंग मटेरियल की जरूरत है उससे कहीं ज्यादा उस सामान स दुकानदार को भी आपकी जरूरत है जो बिल्डिंग मटेरियल का सप्लायर है|

इसलिए आप अपने नजदीकी किसी दुकानदार को साथ में लेकर उस सप्लायर तक पहुंच सकते हैं जो बिल्डिंग मटेरियल की सप्लाई करता है। अपने आसपास के बिल्डिंग मटेरियल building material विक्रेता के साथ मदद लेकर आप बिल्डिंग मटेरियल सप्लायर के पास से खरीदारी कर सकते हैं जो आपको सस्ते और उचित कीमत की  बेचने वाले दुकानदार से मुलाकात करवा देते हैं ।

जब आपका बिजनेस अच्छे से चलने लगेगा तो बिल्डिंग मटेरियल सप्लायर आपसे स्वयं मुलाकात करने लगेंगे और आपको ज्यादा परेशान होने की या फिक्र करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

बिल्डिंग मटेरियल के बिजनेस में कितना फायदा/आय होता है  ? Profit in building material Shop and Business 

kirana ki dukan me fayda

बिजनेस किसी भी प्रकार का हो उसने आए होने वाली इनकम सदैव 10 से 20% तक होती है कुछ एक बिजनेस ऐसे होते हैं जिनमें 30 से 40 तक कमाई होती है इसी तरह बिल्डिंग मटेरियल के बिजनेस में 30 से 40%तक कमाई हो जाती है|

केवल कुछ ऐसे बिल्डिंग मटेरियल है जिन पर केवल 10 से 15 परसेंट ही इनकम होती हैं जैसे सीमेंट, सरिया आदि परंतु कुछ मैटेरियल ऐसे हैं जिनमें 30 से 40% इनकम होती है जैसे बल्ली पटरी आदि ।इनमें केवल एक बार पैसा खर्च करना होता है उसके बाद सदैव इनकम ही होती। यदा-कदा 1% या 2% पटरी, बल्ली टूट भी जाती जिन्हें हमें नए सिरे से खरीदना होता है|

इस तरह से ये बिजनेस काफी हद तक फायदेमंद है ।यदि आप इस बिजनेस को करना चाह रहे तो निश्चित रूप से आप इस बिजनेस को कर सकते हैं और अच्छा फायदा उठा सकते हैं।

बिल्डिंग मटेरियल कैसे बेचे ? how to marketing  for building material Shop

बिल्डिंग मटेरियल बेचने के लिए आपको निम्नलिखित तरीके करने होते हैं।

दुकान चलाने के लिये लोगों से संपर्क करें :

विभिन्न प्रकार की बिल्डिंग मैटेरियल बेचने व सप्लाई करने के लिए आप सीधे अपने आसपास के लोगों से संपर्क कर सकते हैं जो निर्माण कार्य कर रहे हैं या करवा रहे हैं ।  ऐसे लोगो से संपर्क बनाये रखे , कोई भी नये व्यक्ति के मिलने पर उसे अपने बिजनेस के बारे में अवश्य बताये |

ठेकेदारों और इंजीनियर से संपर्क करें :

बिल्डिंग मटेरियल बेचने के लिए बिल्डिंग बनवाने वाले ठेकेदारों से संपर्क करें,या फिर किसी सरकारी या गैर सरकारी बिल्डिंग बनवाने वाले इंजीनियर से संपर्क करके माल सप्लाई कर सकते हैं।

सरकारी कार्यालयों के अधिकारियों से संपर्क करें :

यदि आप बिल्डिंग मटेरियल की दुकान करके माल की सप्लाई करना चाहते हैं तो आप नगर निगम या हाउसिंग बोर्ड के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। इन अधिकारियों के संपर्क करने से आपको ऐसे ठेकेदारों से मुलाकात होती है जो बिल्डिंग मटेरियल की सप्लाई बहुत बड़े पैमाने पर करते रहते हैं|

खास आप के लिए :-  व्यावसायिक फोटोग्राफर कैसे बने? जाने फील्ड, स्कूल, योग्यता, कमाई How to become a professional photographer?

फुटकर विक्रेता बनकर कमाए अच्छा मुनाफा :

बिल्डिंग मटेरियल को फुटकर बेचने से आपको फायदा ज्यादा होता है इसलिए आप छोटे-छोटे ग्राहकों से भी मिलते रहे जिससे आपकी बिक्री ज्यादा होगी और आपको फायदा भी ज्यादा मिलेगा क्योंकि यदि किसी को 1000 ईटों की जरूरत है तो वह सीधे ट्रक नहीं मंगवा सकता उसने आपका फायदा ज्यादा है ।

यदि किसी को एक या दो कुंटल सरिया की जरूरत है वह सीधे ट्रक नहीं मंगवाएगा, किसी को 10 बोरी सीमेंट की जरूरत है तो एक ट्राली या एक ट्रक सीमेंट नहीं मंगवाता है ।इस तरह फुटकर बेचने में आपको ज्यादा फायदा होगा।

विजिटिंग कार्ड अवश्य छपवाये :

बिल्डिंग मटेरियल बेचने के लिए आप अपनी दुकान के नाम से विजिटिंग कार्ड बनवाइए जो लोगों को देते रहे ,इससे आपका प्रचार भी होगा और ग्राहक भी आपसे संपर्क करेंगे।

समय की महत्ता समझें :

बिल्डिंग मटेरियल एक ऐसा बिजनेस है जिसने समय की विशेष बाध्यता होती है क्योंकि यदि किसी ग्राहक को समय पर आपने मटेरियल नहीं पहुंचाया तो आपका नुकसान हो जाता है ग्राहक आपसे कतराने लगते हैं|

इसलिए ध्यान रहे कि किसी भी ग्राहक को माल देते रहे। कम हो जाने की स्थिति में उसे पूर्व में ही मंगवा लें जिससे समय पर हम ग्राहक को दे सकें।

यदि आपने समय पर मटेरियल नहीं पहुंचाया तो ठेकेदार को नुकसान हो जाता है क्योंकि उसके लेबर आएंगे और खाली बैठकर काम नहीं कर रहे तो ठेकेदार का समय नष्ट हो जाता है और कार्य में बाधा भी पड़ती है, जिससे बिल्डिंग के ठेकेदार आपसे नाराज हो सकता है। इसलिए दुकान पर बिल्डिंग मटेरियल की मात्रा को बनाए रखें।! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

इसके लिए आप ऐसे ही डीलर से संपर्क करें जिनके पास साधनों की कमी ना हो ।कभी-कभी मटेरियल भेजते समय साधन में कोई नुकसान हो जाता है तो दूसरे साधन से मटेरियल को गंतव्य तक पहुंचा सके।

माल सुरक्षित रखें :

किसी भी प्रकार के माल को अपनी दुकान के अंदर इस तरह सुरक्षित रखें की ग्राहक को माल में कमी न दिखाई दे क्योंकि यदि आपके माल में किसी प्रकार की कमी हो जाती है तो वह माल आपके लिए नुकसानदायक होगा जैसे सीमेंट की बोरियों को सुरक्षित रखें । बारिश या अन्य किसी प्रकार की सीलन से सीमेंट की बोरी जम जाती हैं और वह बेकार हो जाती हैं ।

इसी प्रकार से सरिया भी पानी नमी में पड़ी रहेगी तो उस पर जंग लग जाएगी और धीरे-धीरे वह प्रयोग करने योग्य नहीं रह जाएगी, जिससे आपका आर्थिक नुकसान होता है ।लोहे के सामान छत के नीचे रखें जिससे उन पर जंग न लगने पाए।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !

✤ यह लेख भी पढ़े ✤