जादू सीखे कैलकुलेटर और कंप्यूटर से भी तेज लगाये गणित – बनाये दिमाग को सुपर फ़ास्ट Fast Math Calculation technique

इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए :)

आज मै आप को एसा gadit ka jadu सिखाऊंगा जिसे दिखा कर आप सब के सामने गणित के बेताज बादशाह बन सकते हो क्योकि यह magic seekh कर आप Calculator से भी fast math लगा पाओगे, और अगर क्लास में दिखा दिया तो सब के मुह खुले के खुले रह जायेंगे क्योकि ये जादू दिखा कर आप बन जायेंगे चाचा चौधरी क्योकी चाचा चौधरी का दिमाग चलता है कंप्यूटर से भी तेज . यह Math Magic Trick ko seekh कर आप भी कैलकुलेटर से तेज जोड़ पाओगे .

calculator aur computer se tej kaise jode super fast math magic trick learn anko ka anokha jadu sankyao ka jadu sekhe

क्या आप ने हमारी इससे पहले बताई गयी अन्य मैथ मैजिक ट्रिक को देखा है यदि नही देखा है तो इसे भी देखे :-

प्रभाव

जादूगर दर्सक के द्वारा लिखी गयी 10 संख्याओ को बस 1-2 सेकेंड देख कर बस 2-3 सेकेंड में ही पूरी संख्याओ का जोड़ बता देता है , तो हो गया न Calculator से भी तेज .

आवश्यक सामग्री

नोट बुक , पेन  और कैलकुलेटर स्पीड को मापने के लिए 🙂

प्रदर्सन

जादूगर दर्शक को नोटबुक ( कोई भी चीज जिस पर दर्शक लिख सके) देकर , जादूगर को बिना दिखाए ही 1 अंक की कोई 2 संख्याए (0-9 के बीच की संख्या) पहली संख्या के नीचे दूसरी संख्या लिखने को कहेता है , जैशा की नीचे चित्र में दिखाया गया है .

fast sum magic trick in hindi math magic trick of india best fast math trick

अब दर्शक से उन दोनों संखाओ का योग करने को कहा जाता है इससे उसकी तीसरी संख्या बनती है , इसी तरह चौथी संख्या संख्या 2 और संख्या 3 को जोड़ कर निकलती है सही से समझने के लिये चित्र को देखे …इसी प्रकार दर्शक को 10 संख्याये लिखने को कहा जाता है .

जब 10 संख्याए लिख जाती है तो जादूगर बोलता है की यदि आप को इन दसो संख्याओ का योग करने को कहा जाये तो कितना टाइम लगेगा जाहिर सी बात है दर्शक 2-3 मिनट लेगा और यदि कैलकुलेटर से जोड़ेगा तो 30 से 40 सेकेंड …. लेकिन उसी समय जदुगेर दावा करता है की यदि दर्शक उसे सारी संख्याये बस 1-2 सेकेंड के लिए देखने दे तो वह अगले ही पल उसका योगफल उन्हें लिख कर दे देगा (यह जानकारी आप osir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है).

दर्शक जदुगर को टोटल संख्याये दिखाता है , और अगले ही पल जदुगर एक पेपर पर उसका उत्तर लिख और उस कागज के टुकड़े को मोड़ कर  कर दर्शक को दे देता है . फिर दर्शक से सारी संख्याओ का जोड़ करने को कहा जाता है …पर ये क्या जोड़ तो वही आया जो जदुगर ने बस 2 सेकेंड में बता दिया था .

रहस्य MATH MAGIC TRICK Reveal

मित्रो यह math magic trick जितनी असरदार है , इसे करना उतना ही आसान है , इसका रहस्य बताने से पहले यह जान ले की यदि आप जादू में इन्टरेस्ट रखते है और ऐसे ही बहुत से जादू सीखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवस्य सब्सक्राइब कर ले और यदि इस वेबसाइट की कोई भी पोस्ट मिस नही करना चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज अवश्य ही लाइक कर ले .

तो चलिए दोस्तों हम इस mind ko super fast karne vali magic trick ke secret के बारे में जान लेते है , मतलब की ये हुआ कैसे ,

दोस्तों इसके लिए इन स्टेप्स को फालो करे :-

  • पहले दर्शक से 2 संख्याये लेने को कहो जो 1 अंक वाली हो , फिर उने ऊपर बताये तरीके से जोड़ते जाने को कहो जब तक की 10 संख्याये न हो जाये , ध्यान रहे जब दर्शक यह कर रहा हो तो आप पीछे मूड कर खड़े हो जाये या फिर दर्शक क्या लिख रहा है न तो देखने का प्रयास करे और न ही पूछने का .
  • जब दर्शक अपनी दसो संख्याये लिख ले तो उसे उन संख्याओ को बस कुछ पल के लिए दिखाने को कहो .
  • दरसल सीक्रेट यंहा है आप को सारी संख्याओं को देखने में नही पड़ना है बस जो संख्या 7 नंबर पर आई हो उसे तुरंत देख कर याद कर लो यह संख्या 2 अंको की होगी ex.  56 या 78 या फिर ऐसी ही कोई  .(यह जानकारी आप osir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है)
  • अब अपने पेपर पर उस संक्या को कुछ ऐसे लिखना है सबसे पहले संख्या का पहला अंक लिखो फिर उस संख्या के दोनों अंको को जोड़ लो और जो योगफल आये उसे लिखो फिर संख्या का अंतिम अंक लिखो .

सूत्र  – पहला अंक ( पहला अंक + दूसरा अंक ) दूसरा अंक

Ex. माना की 7 नंबर पर जो संख्या थी उसका मान 78 था तो संख्या बनेगी पहले 7 लिखो फिर दोनों का जोड़ 15 चुकी 15 में दो अंक है इसलिये 15 का पहला अंक 7 से जोड़ दो तो अब संख्या बनेगी 85 अब आखिरी अंक लिख दो तो संख्या बनेगी 858 और यही प्राप्त संख्या उन दसो संख्याओ का योगफल होगा . 

यह भी देखे :- 

चलो अब एक असली उदहारण से समझते है :- 

दर्शक ने दो संख्याए चुनी वो है 8 और 5 अब आगे ,

  1.     8  दर्शक की पहली संख्या 
  2.     5  दर्सक की दूसरी संख्या 
  3.    13 ऊपर की 2 संख्याओ का योग 
  4.    18 अब इसके ऊपर की दोनों संक्याओ का योग 
  5.    31  “
  6.    49  “
  7.    80  सातवे नंबर पर की यही संख्या आप को याद रखनी है 
  8.  129
  9.  209
  10.  338 
  11. = 880 ऊपर की दसो संख्याओ का योगफल 

उत्तर के लिए संख्या 80 को सूत्र में रखते है = पहला अंक ( पहला अंक + दूसरा अंक ) दूसरा अंक

= 8 (8+0) 0 = 880 

ध्यान रहे यह कैल्कुलेसन आप जितना फ़ास्ट कर सके उतना ही इस जादू में इफ़ेक्ट बढ़ जायेगा और इसे मन में ही करना है . तो है न आसानी से किये जाने वाला जादू अब दिखाने से पहले थोड़ी प्रेक्टिस कर लो और उसके बाद मजे लो सुपर फ़ास्ट माइंड के साथ .

अपने मैथ टीचर को ये जादू दिखा कर एक बार पूछना जरुर की ये हुआ तो हुआ कैसे ? देखो क्या बोलते है , वो जो भी बोले हमे नीचे कमेन्ट करके अवस्य बताना , अगर आप के पास कोई प्रश्न या शंका है तब भी नीचे कमेन्ट करके हमे अवस्य बताये .

यदि हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आप को पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ whatsapp और फेसबुक पर जरुर शेअर करे और बच्चो को इस के बारे में जरुर बताये |

यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं whats app मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम  से अवश्य शेअर करे  ,आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर नीचे कमेन्ट करे . यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले | मन में यदि कोई प्रश्न या जानकारी है तो नीचे टिप्पड़ी बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !
किसी समस्या के निदान या अधिक जानकारी के लिए अब  आप हम से फोन पर या व्हाट्स एप पर बात कर सकते है यंहा दबाये !
-: हमारी यह पोस्टे भी देखे :-
(Visited 488 times, 1 visits today)
इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए :)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

x