स्वप्नदोष से मुक्ति के लिए मंत्र सिद्धि : 8 मंत्र और प्रयोग विधि | Swapandosh se mukti ke liye mantra

स्वप्नदोष से मुक्ति के लिए मंत्र | Swapandosh se mukti ke liye mantra : दोस्तों आज के समय में ज्यादातर लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति ध्यान नहीं देते हैं जिसकी वजह से वह हमेशा कुछ न कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं जिसके कारण जननांगों की समस्याएं उत्पन्न हो जाती है.

स्वप्नदोष से मुक्ति के लिए मंत्र | Swapandosh se mukti ke liye mantra

जिसमें से एक स्वप्नदोष भी एक प्रमुख समस्या है। खाना की सामान्य रूप से देखा जाए तो स्वप्नदोष कोई बड़ी समस्या नहीं है केवल एक भ्रामक विचार के कारण वीर्य स्खलन होता है जिसे हम स्वप्नदोष के नाम से जानते हैं। किशोरावस्था में ज्यादातर बच्चे स्वप्नदोष का शिकार हो जाते हैं.

क्योंकि किशोरावस्था में मनोवैज्ञानिक बदलाव होते हैं और लोग विपरीत लिंग के प्रति आकर्षित होते हैं जिससे उनके अंदर विपरीत लिंग से यौन संसर्ग करने की इच्छा प्रकट होने लगती है और जब रात में सोते हैं तो कहीं ना कहीं लैंगिक संसर्ग बनाने की बात सोचने लगते हैं जिसके चलते उन्हें स्वप्नदोष जैसी समस्या होने लगती है।

कई बार लोगों को स्वप्नदोष की एक समय पर ध्यान ना देने से बड़ी समस्या बन जाते हैं और अगर भी रात में सो जाते हैं तो निश्चित रूप से जननांग के माध्यम से वीर्य स्खलित हो जाता है कई बार तो लोग दिन में भी अगर सो जाते हैं तो वीर्य स्खलन हो जाता है ऐसी स्थिति में लोग शर्मिंदगी का शिकार होते हैं।

स्वप्नदोष से मुक्ति के लिए मंत्र | Swapandosh se mukti ke liye mantra

आज लोग अपने शरीर को लेकर ध्यान नहीं रखते हैं ना तो समय से कोई काम करते हैं ना तो खान-पान पर ध्यान देते हैं और तनावपूर्ण जीवन व्यतीत करते हैं जिसके चलते अनिद्रा की शिकायत हो जाती हैं शारीरिक व्यायाम न करने से लोगों में कई प्रकार के शारीरिक रूप धारण कर लेते हैं ऐसे में स्वप्नदोष भी एक तनावपूर्ण और गलत विचारधाराओं से उत्पन्न होने वाला रोग है।

ज्यादातर स्वप्नदोष ऐसे लोगों की समस्या बनती है जो लोग युवावस्था में विपरीत लिंग के प्रति अधिक आकर्षित होते हैं और उन्हीं के बारे में सोचते रहते हैं जिससे मानसिक रूप से उन पर गहरा आघात लगता है और स्वप्नदोष की समस्या बन जाती है कुछ लोगों में यह समस्या की गंभीर हो जाती है कि दिन-प्रतिदिन वीर्य स्खलित हो जाता है और शारीरिक रूप से कमजोर महसूस होने लगते हैं।


स्वप्न दोष दूर करने के हालांकि कई उपाय आयुर्वेदिक और घरेलू हैं लेकिन कुछ मंत्रियों के माध्यम से भी हम स्वप्नदोष का निवारण कर सकते हैं आइए हम आपको स्वप्नदोष से मुक्ति के लिए मंत्र के बारे में बताते हैं। स्वप्नदोष से मुक्ति के लिए हमारे हिंदू धर्म शास्त्रों में कई प्रकार के मंत्रों का वर्णन किया गया है जो इस प्रकार से हैं।

1. स्वप्नदोष से मुक्ति के लिए पहला मंत्र

yantra sadhana

अगस्तिर्माधवश्चैव मुचुकुन्दो महाबल :।
कपिलो मुनिरास्तीक: पंचैते सुखशायिन:।।

अगर आपको स्वप्नदोष की समस्या है दिन प्रतिदिन स्वप्नदोष के कारण आप परेशान रहते हैं शर्मिंदगी महसूस करते हैं तो आपको उपरोक्त मंत्र का उच्चारण करना चाहिए। इस मंत्र को सोने से पहले हाथ पैर धो कर बिस्तर पर 7 बार जाप करना है। यह मंत्र 7 से 8 दिनों तक नियमित रूप से जाप करने से स्वप्नदोष की समस्या समाप्त हो जाती हैं.

2. स्वप्नदोष से मुक्ति के लिए दूसरा मंत्र

स्वप्नदोष से मुक्ति के लिए मंत्र के अंतर्गत यह मंत्र भी काफी प्रभावशाली माना गया है यदि इस मंत्र का भी जाप आप करते हैं तो निश्चित रूप से स्वप्नदोष की समस्या खत्म हो जाएगी।

या देवी सर्वभूतेषु निद्रारूपेण संस्थिता।
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।।

उपरोक्त मंत्र को रात में सोने से पहले हाथ पैर धोकर बागची तरह से बिस्तर पर बैठकर 7 या 11 बार मंत्र का जाप करें परंतु मंत्र जाप करने के बाद कोई अन्य कार्य ना करें जिससे अनिद्रा से भी राहत मिलेगी और स्वप्नदोष से भी मुक्ति मिलेगी।

3. स्वप्नदोष से मुक्ति के लिए तीसरा मंत्र

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 893 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

नामर्दी की अंग्रेजी दवा का नाम और सेवन विधि : 6 अंग्रेजी दवा से बने पूर्ण मर्द | Namardi ki angreji dawa
भैरव भूत साधना क्या है? बटुक भैरव साधना का मंत्र bhairav bhoot mantra?

शास्त्रों में वैसे तो कई प्रकार के मंत्र वर्णित हैं लेकिन यह मंत्र भी आपके के लिए स्वप्न दोष निवारण मंत्र है :

yantra sadhana

वाराणस्यां दक्षिणे तु कुक्कुटो नाम वै द्विज: ।
तस्य स्मरणमात्रेण दु:स्वप्न सुखदो भवेत् ।।

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

अगर आप रात में यौन संसर्ग के बुरे बुरे सपने देखते हैं जिसकी वजह से स्वप्नदोष की समस्या होती है तो आप उपरोक्त मंत्र को सोने से पहले बिस्तर पर हाथ पैर धो कर 21 बार उच्चारण करना है उसके बाद आपको कोई काम ना करके सो जाना है स्वप्नदोष से मुक्ति मिलेगी।

4. स्वपन दोष से मुक्ति के लिए चौथा मंत्र

ॐ विश्वानि देव सवितु: दुरितानि परा सुव यद् भद्रं तन्न आ सुव ।।

इस मंत्र को भी आप 7 से 21 बार रात्रि को सोने से पहले बिस्तर पर हाथ पैर धोकर जाप करें स्वप्नदोष की समस्या और अनिद्रा की समस्या दूर होगी।

5. स्वपन दोष से मुक्ति के लिए पांचवा मंत्र

ॐ अर्यमाये नम:

21 बार जाप करें.

6. स्वपन दोष से मुक्ति के लिए छठा मंत्र

यक्षिणी

अगस्तिर्माधवश्चैव मुचुकुन्दो महाबल :।

कपिलो मुनिरास्तीक: पंचैते सुखशायिन:।।

7. स्वपन दोष से मुक्ति के लिए सातवां मंत्र

या देवी सर्वभूतेषु निद्रारूपेण संस्थिता।

नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।।

उपरोक्त सभी मंत्र शाम को सोने से पहले हाथ पैर धोकर बिस्तर पर बैठ कर 7 या 11या 12 या 21 बार करें.

8. स्वपन दोष से मुक्ति के लिए 8वा मंत्र

यह मंत्र सुबह प्रातः कालीन बेला पर स्नान ध्यान आदि करके पूजा अर्चना करें और मंत्र को 11 बार पढ़ें इससे आपके स्वप्नदोष अनिद्रा और अन्य दु:स्वप्न दूर हो जाएंगे.

yogini yoga girl

ऊॅँ नम: शिवं दुर्गां गणपतिं कार्तिकेयं दिनेश्वरम्।
धर्म गंगां च तुलसीं राधां लक्ष्मीं सरस्वतीम्।।
नामान्येतानि भद्राणि जले स्नात्वा च यो जपेत।
वांछितं च लभेत सोअपि दु:स्वप्न: शुभवान् भवेत।।

स्वप्नदोष से मुक्ति के लिए व्यायाम | Swapandosh se mukti ke liye vyayam

स्वप्नदोष या अन्य कोई लैंगिक समस्या अथवा कोई शारीरिक समस्या को दूर करने के लिए बहुत सारे व्यायाम लेकिन जहां स्वप्नदोष से मुक्ति के लिए बात आती है तो आप इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ व्यायाम कर सकते हैं जो इस प्रकार से हैं जिनको करने के बाद मन शांत रहता है नींद अच्छी आती है और या बुरे सपने दूर हो जाते हैं

1. ब्रह्मचर्यासन

chakra-kundali

इस आसन को करने से व्यक्ति के अंदर स्वप्नदोष शीघ्रपतन की समस्या और अन्य कई समस्याएं समाप्त हो जाती है. इसे स्त्री और पुरुष दोनों कर सकते हैं और दोनों को बराबर लाभ होता है महिलाओं ने श्वेत प्रदर की समस्या है तभी इस आसन को करने से लाभ मिलता है।

2. बटरफ्लाई आसन

यह आसन प्रजनन तंत्र को मजबूत बनाता है इसे प्रतिदिन सुबह खाली पेट कम से कम 5 से 10 मिनट प्रतिदिन करना चाहिए।

osir news

FAQ : स्वप्नदोष से मुक्ति के लिए मंत्र

स्पर्म लीकेज या नाइटफाल या स्वप्नदोष कैसे रोके ?

स्पर्म लीकेज या नाइटफाल स्वपन दोष को रोकने के लिए व्यक्ति को अपने अंदर लैंगिक संसर्ग से संबंधित विचारों पर नियंत्रण रखना होगा खानपान पर विशेष ध्यान देना होगा और ध्यान योग करना होगा।

रोज नाईट फॉल या स्वप्नदोष होने से क्या नुकसान है ?

नाइटफाल स्वप्नदोष होने से व्यक्ति के अंदर कमजोरी तनाव होती है और ज्यादातर लोग वैवाहिक जीवन बोरिंग महसूस करते हैं जिसकी वजह से वे लैंगिक संसर्ग में उत्तेजना को खो देते हैं.

स्वप्नदोष को जड़ से कैसे समाप्त करें ?

स्वप्नदोष को जड़ से समाप्त करने के लिए योग और ध्यान करें तथा योन संबंधी गतिविधियों पर नियंत्रण रखें मन पर नियंत्रण और शांत रखें तथा सोने से पहले किसी भी प्रकार का कोई योन संबंधी गलत विचार मन में ना लाएं।

स्वप्नदोष की दवा कौन सी है ?

आयुर्वेदिक दवाओं के रूप में त्रिफला चूर्ण एक बेहद लाभकारी स्वप्नदोष की दवा है यह चूर्ण कब्ज और गैस की समस्या भी दूर करती है शरीर के लिए पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको स्वप्नदोष से मुक्ति के लिए मंत्र के बारे में जानकारी दिया है इसके अलावा अन्य भी कई उपाय स्वप्नदोष से मुक्ति के लिए होते हैं अगर आपको दिन प्रतिदिन स्वप्नदोष की समस्या बनी रहती है तो आप निश्चित रूप से इन मंत्रों का जाप पूरे श्रद्धा और विश्वास के साथ करें आपको पूर्ण लाभ प्राप्त होगा और शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा जीवन में आप खुशहाल रहेंगे।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

बहू के अधिकार : हर शादीशुदा लड़की जाने अपने क़ानूनी हक़ | Bahu ke adhikar
महिलाओं के ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए मेडिसिन का नाम और नुस्खे | Breast milk badhane ke liye medicine
पी.सी.एस. PCS अधिकारी कैसे बने? फुल फॉर्म/योग्यता/उम्र सीमा/वेतन | How to PCS officer in hindi ?
तुलसी की पूजा क्यों की जाती है? : तुलसी पूजन मंत्र और महत्व | Tulsi ki puja kyon ki jaati hai
समाजशास्त्र में कैरियर कैसे बनाएं ? योग्यता/कमाई/कोर्स/कॉलेज/नौकरी How to make a career and income in Sociology in hindi?
★ सम्बंधित लेख ★