छोटे बच्चो के लिए सबसे आसान गणित के जादू सीखे ! Learn the easiest math magic trick for young children!

इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए :)

छोटे बच्चो की गणित में रूचि बढ़ाने और बनाये रखने के लिये ganit ke jadu in hindi बहुत ही मददगार साबित होते है, इसीलिए आज हम आप को कुछ ऐसे best math magic trick सिखायेंगे जिसे आप बच्चो को दिखा कर और सीखा कर उनकी दिलचस्पी गणित जैसे boring subject में भी बढ़ा सकते है और उसे interesting subject में बदल सकते है .

क्या आप ने हमारी इससे पहले बताई गयी अन्य मैथ मैजिक ट्रिक को देखा है यदि नही देखा है तो इसे भी देखे :-

school chote class ke bachho ke liye jadu ganit ke aasan magic aasni se jadu seekhe

झट-पट से दर्शक के मन के नंबर को बताना

नोट :- जिसे दिखाया जा रहा है उसे 2 और 5 का पहाड़ा table आता हो या फिर इस जादू को देखने और सीखने के लिए उन्हें इसे रटना remember पड़ेगा .

  • दोस्त से मन में ही 1-100 के बीच किसी अंक को लेने को कहो पर वह आप को बताये न . Ex. 25 ( अगर जादू देखने वाला बच्चा छोटा है तो उसे 1-9 के बीच ही संख्या लेने को कहे जिससे वह आसानी से गुणा कर पाए , यही किसी पड़े को दिखा रहे है जैसे अपने टीचर या पेरेंट्स को तो उन्हें बड़ा नंबर यानि 1-100 के बीच लेने को कहे जिससे उन्हें तो गणित लगाने में टाइम लगेगा पर आप तुरंत ही उत्तर बता दोगे ) 
  • अब उसे उस संख्या को 2 से गुणा करने को कहे . Ex. 25×2 = 50
  • अब प्राप्त उत्तर को पुनः 5 से गुणा करने को कहे . Ex. 50×5 = 250
  • अब जो उत्तर आया हो उसे बताने को बोले . Ex. = 250 

यह भी पढ़े :- 

रहस्य :- 

दर्शक जो भी संख्या बताये उसमे से अंत Last का जीरो हटा कर संख्या बताये यह वही संख्या होगी जो दर्शक ने लिया था .(यह जानकारी आप osir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है). Ex. दर्शक की संख्या = 25 लास्ट का जीरो हटाया उत्तर मिला 25 यही दर्शक की सोची संख्या है .

यह जान ले की यदि आप जादू में इन्टरेस्ट रखते है और ऐसे ही बहुत से जादू सीखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवस्य सब्सक्राइब कर ले और यदि इस वेबसाइट की कोई भी पोस्ट मिस नही करना चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज अवश्य ही लाइक कर ले .

कैसे हुआ ? गणित के हिसाब से ? 

दरसल पहले आप संख्या को 2 से गुणा करते हो फिर 5 से तो अगर देखा जाये तो आप ने संक्या को वास्तविक रूप से 10 से गुणा किया है , (संख्या x2) x5 = संख्या (2×5) = संख्या x 10 तो जब किसी संख्या को 10 से गुणा किया जाता है तो बस उस संख्या के आखिर में एक जीरो ही तो बढ़ता है तो सोची संख्या जानने के लिए आप ने बस अंत में उसे जीरो को ही हटाना है लो आ गया जवाब अब समझे ?

दर्शक के मन की संख्या एक पल में बताओ बिना गणित के जाने 

यह जादू तो छोटे से भी छोटा बच्चा दिखा सकता है भले ही उसे गणित न आती हो बस देखने वाले को छोटी बड़ी संख्या का और  जोड़-घटाव का ज्ञान होना चाहिये .

  • दर्शक से को 3 अंक की एक संख्या लेने को कहो , जिसके तीनो अंक अलग अलग होने चाहिये (223 ऐसी संख्या नही होनी चाहिये) Ex. 256
  • अब उन्हें पहले और अंतिम अंक को आपस में बदल कर एक नई संख्या बनाने को कहो या फिर उसे उस संख्या को उल्टा करने को कहो. Ex. 256 ka ulta 652
  • अब दर्शक से उन दोनों संख्याओ में छोटी संख्या को बड़ी संख्या से घटाने को कहो .Ex. 652-256 = 396 
  • प्राप्त संख्या के अंको को आपस में जोड़ने को कहो. Ex. 3+9+6 = 18
  • दर्शक के जोड़े इससे पहले ही आप उत्तर बता दो 18 , या फिर दर्शक को थोड़ी देर उस नंबर को सोचने को कहो और ऐसा दिखाओ जैसे आप दर्शक के मन को पढ़ रहे हो और फिर धीरे से उत्तर बताओ 18 इससे दर्शक आश्चर्य से भर जायेगा .

रहस्य :- 

दर्शल दर्शक कोई भी संख्या ले किन्तु उत्तर 18 ही आएगा, इसलिये आप निश्चिंत होकर जवाब दे सकते हो (यह जानकारी आप osir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है).

यह भी पढ़े :- 

यह जादू गणित के मुताबिक कैसे हुआ ?

तो दोस्तों आप को हमारे द्वारा बताये गये जादू कैसे लगे अगर पसंड आये है तो इन्हें नीचे दी गयी बटन के माध्यम से व्हाट्सआप या फेसबुक पर आवश्य शेयर करे , और यदि कोई शंका हो तो नीचे कमेन्ट करे .

यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं whats app मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम  से अवश्य शेअर करे  ,आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर नीचे कमेन्ट करे . यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले | मन में यदि कोई प्रश्न या जानकारी है तो नीचे टिप्पड़ी बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !
किसी समस्या के निदान या अधिक जानकारी के लिए अब  आप हम से फोन पर या व्हाट्स एप पर बात कर सकते है यंहा दबाये !
-: हमारी यह पोस्टे भी देखे :-
(Visited 291 times, 1 visits today)
इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए :)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

x